लाइफस्टाइल

सर्दी-जुकाम से तुरंत राहत पाने के ये हैं 5 घरेलू उपाय!

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
220
| जुलाई 13 , 2017 , 18:28 IST | नई दिल्ली

बदलते मौसम में कई छोटी-मोटी बीमारियां लोगों को अपना शिकार बना रही हैं। ऐसे में सबसे आम है जुकाम की समस्या। ये दिक्कत तब और बढ़ जाती है जब जुकाम में आपकी नाक बंद हो जाए।

हालांकि यह कोई गंभीर बीमारी नहीं है लेकिन यह देखा जाता है कि इस बीमारी में दवाईयों का असर भी कम होता है। इसके लिए सबसे अच्छा होता है घरेलू यानी देसी नुस्खे का इस्तेमाल। घर में बनाए जाने वाले इन देसी नुस्खों से आप आसानी से सर्दी जुकाम को काबू में कर अपना इलाज कर सकते है।

नारियल का तेल

नाक बंद होने पर नाक में नारियल के तेल की कुछ बूंदें डालें। ऐसा करने से कुछ ही देर में आपकी नाक खुल जाएगी। इसके अलावा आप अंगुली से भी नाक के अंदर तक तेल लगा सकते हैं।

Coconut-Oil-1

इमली

इमली और काली मिर्च आपको बंद नाक से निजात दिलाने के लिए एक अच्छा उपाय है। एक कप पानी में 50 ग्राम इमली का गूदा और आधा चम्मच काली मिर्च मिलाकर उबाल लें। दिन में तीन बार इसे पीने से आपको आराम मिलेगा।

Health-benefits-of-tamarind-550bdaf27ba6a_exlst

भाप

बंद नाक से छुटकारा पाने के लिए सबसे आसान तरीका है, भाप। इसके लिए एक बड़े बर्तन में पानी गर्म करें और उसमें विक्स मिलाकर भाप लें। इससे तुरंत आराम मिलेगा।

ColdNose

नींबू

एक चम्मच नींबू के रस में थोड़ा सा शहद मिलाएं और सुबह के वक्त इसे पिएं। लगातार दो-तीन दिन तक इसे पीने से बंद नाक से निजात मिलेगी।

887

सूप

बंद नाक को खोलने के लिए जितना हो सके गर्मा-गर्म पदार्थों का सेवन करें। इसके लिए आप गर्म पानी चाय, सूप आदि पी सकते हैं।

Download (1)


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर हैं

कमेंट करें