विज्ञान/टेक्नोलॉजी

20 मेगापिक्सल सेल्फी कैमरे के साथ आया जियोनी ए1 लाइट (फीचर्स)

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
173
| अगस्त 26 , 2017 , 16:42 IST | नई दिल्ली

ए1 प्लस (मूल्य 26,999 रुपये) की सफलता के बाद मोबाइल कंपनी जियोनी इंडिया ने ए1 लाइट को बाजार में उतारा है। 20 मेगापिक्सल सेल्फी कैमरा और 4,000 एमएएच बैटरी वाले ए1 लाइट से कंपनी को बहुत उम्मीदें हैं। घरेलू स्मार्टफोन बाजार में 6 प्रतिशत हिस्सेदारी रखने के साथ, जियोनी ने मध्यम श्रेणी श्रृंखला में यह मोबाइल पेश किया है, जहां मोटोरोला की मोटो जी5 प्लस और जियोनी की रेडमी नोट4 की पहले से ही मजबूत उपस्थिति है।



क्या जियोनी ए1 लाइट मार्केट लीडर्स को हटा पाएगी? आइए देखते हैं।

ए1 लाइट दो रंगों में उपलब्ध है - गोल्ड (सुनहरा) और ब्लैक (काला)। फोन की 5.3 इंच एचडी डिस्पले को सुरक्षा देने के लिए 2.5 डी गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन दी गई है। स्पोर्ट्स ब्लैक रंग की वजह से मेटालिक लुक है जो उसकी पतली बॉडी डिजाइन को बेहतरीन लुक देती है। 

4जी वोल्ट की सुविधा वाला ए1 लाइट ऑक्टा कोर 64 बिट प्रोसेसर पर चलता है। तीन जीबी रैम वाले इस फोन की इनटनल मेमोरी 32 जीबी है, जिसे 256 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। 



कुछ गेम्स और एक साथ कई ऐप खोलकर जांच की गई, लेकिन किसी तरह की समस्या नहीं आई।
ए1 लाइट की 20 मेगापिक्सल सेल्फी कैमरे को फोर-सेल तकनीक से सुसज्जित किया गया है। इस कारण इसके पहले वाले मॉडल की तुलना में इस मोबाइल से बेहतर सेल्फी ली जा सकती है। 

जब इमेज क्वालिटी की बात करते हैं तो इसके 13 मेगापिक्सल कैमरे को इसके प्रतिद्वंद्वी की तुलना में बेहतर नहीं कहा जा सकता। 

सॉफ्टवेयर की बात करें तो डिवाइस एंड्रॉयड 7.0 नूगा पर चलता है, जिसके ऊपर अमीगो ओएस 4.0 स्किन है, जो तेज काम करता है।

जहां तक बैटरी का सवाल है, 4000 एमएएच की बैटरी आपको पूरे दिन कनेक्टेड रखेगी। सोशल मीडिया के इस्तेमाल और इंटरनेट सर्फि ग के साथ ही गेम खेलने और जमकर इस्तेमाल करने के बावजूद यह फोन 23 घंटे की रनिंग टाइम देती है। 

कमियां :

इस फोन से कम प्रकाश में ली गइ फोटो की गुणवत्ता अच्छी नहीं है। डिवाइस को जल्दी गर्म होने की समस्या है, जिसमें सुधार की जरूरत है। 

कंपनी का दावा है कि ए1 लाइट रियर कैमरे के पास स्थित फिंगरप्रिंट सेंसर से सिफ 0.3 सेकेंड में अनलॉक हो जाता है। जो भी हो, यह थोड़ा-सा लंबा समय है। 

निष्कर्ष : इस कीमत खंड में जिओमी और मोटोरोला (अब कूलपैड भी 6जीबी कूल प्ले6 के साथ इस परिदृश्य में शामिल है) जैसे प्रतिद्वंद्वी के सामने जियोनी के लिए मुश्किल होगा कि वह इस रेस में सबसे आगे रहे। 

अगर आपको बेहतरीन सेल्फी के साथ-साथ लंबी बैटरी लाइफ वाला फोन चाहिए तो आप ए1 लाइट पर दाव लगा सकते हैं। 


अभी अभी