ख़ास रिपोर्ट

सड़क पर चलते-चलते अचानक इस लड़की के फटने लगे कपड़े, आखिर क्यों? देखिये वीडियो

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 1
301
| जुलाई 11 , 2017 , 20:32 IST | नयी दिल्ली

आपकी सोच कैसी है और आप क्या देखना चाहते हैं। जब आप सड़क पर चलते हैं तो आपकी निगाहें क्या चाहती है। आप लड़कियों के बारे में क्या सोचते हैं। ऐसा हम कई बार देखते हैं कि लोगों के देखने का अंदाज सही नहीं होता है। हमारी निगाहों की ऐसी धार बेहद बुरी है। हमें जानना और समझना चाहिए कि हम जो देखना चाह रहे हैं अगर उसी नजर से कोई हमें देखे तो हमें कैसा लगेगा। कल्पना कीजिये कि आपकी तेज धारदार निगाहें किसी के बदल को ढंके कपड़ों को चीर दें तो उसकी क्या स्थिति होगी। 

हमारी निगाहें अक्सर कपड़े के भीतर तक झांकने की कोशिश क्यों करती है। हमारी निगाहें हमारे बस में नहीं है या फिर हमारा मन हमारे बस में नहीं है? अपनी निगाहों से किसी के कपड़ों को चीर देना उसे कितना कष्टकारी हो सकता है इस बात का अंदाजा आप ऐसे नहीं लगा पाएंगे। 

हमारी मानसिकता और सोच को दिखाने के लिए भोपाल के 'जॉइन फिल्म' द्वारा करीब दो साल पहले एक वीडियो बनाया गया था। इस वीडियो को अब तक करीब 17 लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं। इस वीडियो को बेहद अद्भुत तरीके से फिल्माया गया है। पूरे वीडियो में 5 डायलॉग भी नहीं होंगे, फिर भी यह वीडियो आपसे बेहद सटीक संवाद करता है।

Clothes-suddenly-tearing-15.06.17-2

'स्ट्रिप्ड' (Stripped) शीर्षक से तैयार की गई यह शॉर्ट फिल्म 'आना' नाम  की एक लड़की की कहानी है, जो आधुनिक कामकाजी लड़की है। पढ़ी-लिखी है, आज़ाद ख्यालात की है, लेकिन जब भी उसे पुरुषों की वासनामयी नज़रों का शिकार होना पड़ता है, वह अपमानित और पीड़ित महसूस करती है। इस वीडियो में सड़क पर चलती 'आना' के कपड़े फटने लगते हैं। सुबह से शाम तक कई बार उसकी शर्ट फटकर उसका बदन दिखा देना चाहती है और अंत में उसकी शर्ट फटकर जमीन पर गिर जाती है।

देखिये वीडियो:


कमेंट करें