मनोरंजन

आखिरकार भारत में रिलीज होगी 'लिपस्टिक अंडर माई बुर्का', मिलेगा 'ए' सर्टिफिकेट

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
116
| अप्रैल 26 , 2017 , 16:03 IST | मुंबई

प्रोड्यूसर प्रकाश झा की फिल्‍म 'लिपस्टिक अंडर माई बुर्का' को आखिरकार भारत में दिखाने की इजाजत मिल गई है। विदेशों के कई फिल्‍म फेस्टिवल्‍स में तारीफें बटोर रही इस फिल्‍म को अब भारत में भी देखा जा सकेगा। हालांकि फिल्‍म को 'ए' सर्टिफिकेट के साथ रिलीज किया जाएगा और इसके कुछ सीन्‍स भी काटे जाएंगे।

Lipistic

फिल्म प्रमाणन अपीलीय न्यायाधिकरण (एफसीएटी) ने सेंसर बोर्ड को निर्देश दिया है कि फिल्म 'लिपस्टिक अंडर माई बुरका' को 'ए' प्रमाणपत्र दिया जाए जिसे पहले प्रमाण पत्र देने से सेंसर बोर्ड ने मना कर दिया था।

एफसीएटी ने अपने निर्देश में कहा कि फिल्म में गाली-गलौज वाली भाषा और अंतरंग दृश्य उसकी कहानी का अभिन्न हिस्सा है। हालांकि न्यायाधिकरण ने फिल्म के निर्माताओं को कुछ दृश्यों से हिंदी के कुछ शब्दों को म्यूट करने का निर्देश दिया जिसमें तवायफों के लिए इस्तेमाल किए गए शब्द शामिल हैं।

Download (2)

आपको बता दें, यह फिल्म उन चार महिलाओं की कहानी है, जो बंदिशों और दवाब की बेड़ियों को तोड़कर एक आजाद ज़िंदगी जीने की ख्वाहिश रखती हैं।

सेंसर बोर्ड (सीबीएफसी) अध्यक्ष पहलाज निहलानी ने फिल्म को फरवरी में सर्टिफिकेट देने से यह कहते हुए इनकार कर दिया था कि यह फिल्म 'महिला प्रधान' है और इसमें ऑडियो पॉर्नोग्राफ़ी (गंदी भाषा का इस्तेमाल) है।

गौरतलब है कि, कोंकणा सेन शर्मा, रत्ना पाठक शाह, अहाना कुमरा और प्लाबिता बोरठाकुर जैसे कलाकारों से सजी फिल्म ने टोक्यो अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में ‘स्पिरिट ऑफ एशिया अवार्ड’ और मुंबई फिल्म महोत्सव में लैंगिक समानता पर बनी सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए ‘ऑक्सफेम अवार्ड’ जीता है।

Lipstick-under-my-burkha-prakash-jha_650x400_71491898690

साथ ही इस फिल्‍म को हाल ही में हॉलीवुड फॉरेन प्रेस असोसिएशन द्वारा चुना गया है। फिल्‍म को लॉस एंजलिस में हुए भारतीय फिल्‍मोत्‍सव (आईएफएफएलए) में प्रदर्शित किया गया था और यहीं से इसे हॉलीवुड फॉरिन प्रेस असोसिएशन द्वारा चुना गया है। क्‍योंकि इस फिल्‍म को अब चुन लिया गया है जिसका मतलब यह है कि अब इस फिल्‍म की डायरेक्‍टर अलंकारिता श्रीवास्‍तव और प्रोड्यूसर प्रकाश झा इसे इस साल के गोल्‍डन ग्‍लोब्‍स अवॉर्ड्स में एक आधिकारिक एंट्री के तौर पर भेज सकते हैं।


कमेंट करें