विज्ञान/टेक्नोलॉजी

दुनिया भर की महिलाएं कर रही हैं ट्विटर का बहिष्कार!

शाहनवाज़ ख़ान , ब्लॉगर | 0
164
| अक्टूबर 13 , 2017 , 11:48 IST | नई दिल्ली

बुधवार की रात ट्विटर ने अभिनेत्री रोज़ मैकगोवन का अकाउंट निलंबित कर दिया गया था। मैकगोवन ने ट्विटर पर हॉलीवुड में यौन उत्पीड़न और हार्वे वीन्स्टीन पर एक श्रृंखला पोस्ट की थी और अभिनेता बेन अफ्लेक की भी कड़े शब्दों में निंदा की थी।

रोज़ मैकगोवन नें इन्स्टाग्राम पर लिखा की उनका अकाउंट निलंबित कर दिया है।

 

TWITTER HAS SUSPENDED ME. THERE ARE POWERFUL FORCES AT WORK. BE MY VOICE. #ROSEARMY #whywomendontreport

A post shared by Rose McGowan (@rosemcgowan) on

 

मैकगोवन के निलंबन पर लोगों की नाराजगी देखते हुए ट्विटर ने स्पष्टीकरण दिया :

मैकगोवन के अकाउंट को अस्थायी रूप से निलंबित किया गया क्योंकि उनके ट्वीट में एक निजी फ़ोन नंबर शामिल था।

ट्विटर के जवाब से लोग नाखुश हैं और बहुत सारे महिला यूजरस ने शुक्रवार को ट्विटर का अस्थायी बहिष्कार करने का फैसला किया है।

बहिष्कार का आईडिया सॉफ़्टवेयर इंजीनियर केली एलिस ने शुरू किया था, जिन्होंने इसे मैकगोवन के लिए एकता दिखाने के रूप में देखा था। उन्होंने पुरुषों से भी इस मुहिम में जुड़ने का आह्वाहन किया था।

कई लोगों ने यह कहा की एक ओर परमाणु युद्ध की धमकी देने वाले नेताओं के अकाउंट निलंबित नहीं होते वहीँ दूसरी तरफ उत्पीडन के खिलाफ आवाज़ उठाने वालों को चुप कराया जा रहा है।

बहिष्कार की शुरुवात मैकगोवन से शुरू हुई लेकिन ट्विटर के पारदर्शिता के अभाव और उसके उत्पीड़न-विरोधी प्रयासों का खोखलेपन इस बहिष्कार का असल कारण है।

डेली डॉट के एक लेखक एना वॅलेन्स ने कहा, "ट्रोलस और राईट विंग की सेना नें महिलाओं को ट्विटर से दूर कर दिया है । बहिष्कार ट्विटर को दिखाएगा कि वे अब इस समस्या को नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं, और अगर इन समस्याओं का हल नहीं हूट तो महिलाएं ट्विटर छोड़ सकती है और छोड़ेंगी।

कई लोगों ने बहिष्कार में शामिल होने के पीछे ट्विटर का ख़राब रिपोर्टिंग सिस्टम बताया है। महिलाओं ने दुर्व्यवहारियों को ऑनलाइन रिपोर्ट करने के असफल प्रयासों के बारे में लिखा है और ट्विटर के खिलाफ यह एक आम शिकायत है।

 #WomenBoycottTwitter विश्व भर में ट्रेंड हो रहा है।


कमेंट करें