नेशनल

कीमतों में आया उछाल, एक दिन में 990 रुपए महंगा हुआ सोना

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
192
| सितंबर 8 , 2017 , 18:16 IST | नई दिल्ली

ग्लोबल मार्किट में सोने की कीमतों में उछाल का असर घरेलू सर्राफा बाजार में शुक्रवार को देखने को मिला। 11 महीनो में पहली बार इस तरह से सोने की कीमतों ने छलांग लगाई हैं। आज के दिन बाजार में सोना 990 रुपए बढ़कर 31,350 रुपए के स्तर पर पहुंच गया। खबर के मुताबिक डॉलर में आई गिरावट और रुपए में बनी हुई मजबूती के कारण पिछले कुछ दिनों से सोने की कीमतें बढ़ रही है। इसी के साथ ग्लोबल मार्किट में तेजी आते ही घरेलू स्तर पर ज्वैलर्स ने खरीददारी बढ़ा दी। लेकिन श्राद्ध के चलते स्थानीय ज्वैलर्स की बिक्री अभी सुस्त नज़र आ रही हैं।

              Know-what-today-s-gold-price

कई व्यापारियों का मानना है कि वैश्विक बाजार में डॉलर में आई कमजोरी के चलते सोने की कीमतों में तेजी  देखने को मिली है। आपको बता दे कि अमेरिका में इरमा हरीकेन के विनाशकारी प्रभाव की आशंका ने भी डॉलर को कमजोर किया है और इसी कारण एक दम से सोने की कीमतों में उछाल आया हैं। साथ ही लम्बे समय से चल रहे उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच तनाव ने भी सोने की कीमतों पर असर डाला है। आने वाले समय में कीमतों पर प्रभाव पड़ सकता है। फेस्टिव सीजन के चलते घरेलू बाजार में सोने की मांग बढ़ेगी जिसका असर कीमतों पर पड़ेगा। 

सोने के साथ साथ चांदी की कीमतों पर भी असर पड़ा हैं। शुक्रवार को चांदी की कीमतों में 100 रुपए उछाल आया और इसकी कीमत 42000 रुपए प्रति किलोग्राम हो गयी। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 99.9 फीसद और 99.5 फीसद सोना 990 रुपए उछलकर क्रमश: 31,350 रुपए और 31,200 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया है। इससे पहले यह स्तर 2016 में देखा गया था। 


कमेंट करें