विज्ञान/टेक्नोलॉजी

6 नए वॉयस फीचर्स के साथ गूगल असिस्टेंट हुआ और भी स्मार्ट

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
555
| मई 9 , 2018 , 15:43 IST

कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) के क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा को तेज करते हुए गूगल ने मंगलवार को घोषणा की कि लोग जल्द ही 'गूगल असिस्टेंट' से बात करने के लिए छह नई आवाजों में से एक का चयन कर सकते हैं, जिसमें संगीतकार जॉन लीजेंड की आवाज भी शामिल है। सालाना डेवलपर सम्मेलन गूगल आई/ओ में कंपनी ने कहा कि छह विकल्पों में पुरुष और स्त्री दोनों की आवाजें शामिल हैं, उसे इसी साल जारी किया जाएगा। 

कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचाई ने कहा कि गूगल अपने एआई की आवाज को जीवंत बनाने पर काम कर रहा है। यह बिल्कुल प्राकृतिक होगा और जैसे लोग बोलते हैं, वैसा ही सुनने में लगेगा। असिस्टेंट का नया संस्करण एक टेक मशीन लर्निग टेक्नॉलजी पर बना है, जिसका नाम वेवनेट है, जिस पर कंपनी ने 18 महीने पहले काम शुरू किया था। 

नया शक्तिशाली अस्सिटेंट अब दो वाक्यों की पहचान कर सकता है, जो और लगाकर बोले गए हों और दोनों का अलग-अलग जवाब दे सकता है। गूगल अपने डिवाइस असिस्टेंस को हर डिवाइस और एप में बंडल करना चाहता है और गूगल मैप में गूगल असिस्टेंस को जोड़ा जा रहा है। जल्द ही ये फीचर्स आईओएस और एंड्रॉइड पर उपलब्ध होगें।

यूजर्स अब अपने डिवाइस को छूए बिना ही अपने कॉन्टेक्टस को आगमन के अनुमानित समय को साझा कर सकते हैं। इसके अलावा असिस्टेंस जल्द ही आपको रेस्तरां या सैलून को बुक करने के लिए कॉल कर सकेगा। इसले अलावा यह बच्चों को विनम्र भाषा का उपयोग करना भी सिखाएगा।

जब बच्चे कमांड के दौरान "कृपया" कहते हैं, तो उन्हें प्रतिक्रिया में इस वर्चुअल असिस्टेंस से धन्यवाद प्राप्त होगा। जो इस साल तक लॉन्च किया जाएगा। इतना ही नहीं कंपनी अस्सिटेंस के जरिए ऑपरेट होने वाले स्मार्ट डिस्प्ले को भी लॉन्च करने की तैयारी में है।