बिज़नेस

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई को एक साल में मिली इतनी सैलरी, जितने में खुल जाएंगी कई कंपनियां

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
245
| अप्रैल 29 , 2017 , 14:40 IST | न्यूयार्क

गूगल के भारतीय मूल के सीईओ सुंदर पिचाई ने पिछले वर्ष के मुकाबले दोगुनी कमाई की है। वर्ष 2016 में पिचाई ने कंपनी से करीब 200 मिलियन डॉलर की कमाई की है। यह खुलासा गूगल की मूल कंपनी अल्फाबेट (गूगल, टेक 30) की एक रिपोर्ट से हुआ है। सुंदर पिचाई को यह भुगतान पिचाई के सीईओ बनने और कई उत्पादों की सफल लॉन्चिंग के बदले किया गया है। बता दें कि इस साल अल्फाबेट के स्टॉक तेजी से बढ़े हैं। इस सप्ताह पहली बार अल्फाबेट की बाजार पूंजी 600 बिलियन डॉलर से ऊपर रही है। उन्होंने पिछले साल 1285 करोड़ रुपये की कमाई की है। भारत में जन्मे 44 साल के सुंदर पिचाई ने साल 2015 के मुकाबले साल 2016 की कमाई में दोगुना का इजाफा हुआ है।

Sunderpichai2

बीते वर्ष पिचाई का मूल वेतन 6 लाख 50 हजार डॉलर था। इसके अतिरिक्त पिचाई को 197.7 मिलियन डॉलर की राशि ईनाम के तौर पर मिली है। पिचाई के नेतृत्व में गूगल की विज्ञापन और यू-ट्यूब से कमाई बढ़ी है, जबकि कंपनी ने मशीनों, हार्डवेयर और क्लाउंड कंप्यूटिंग में भी निवेश बढ़ाया है। पिचाई के नेतृत्व में 2016 में गूगल ने नया स्मार्टफोन, रूटर और अमेजन इको के समान आवाज नियंत्रित करने वाला स्पीकर लॉन्च किया।

Sundar-pichai-google-ceo2

पिचाई ने 2015 में कॉरपोरेट रिस्ट्रक्चरिंग के तहत गूगल के कर्मचारी के बदले सीईओ का पदभार संभाला था और गूगल के को-फाउंडर और पूर्व सीईओ लैरी पेज ने पैरेंट कंपनी अल्फाबेट अंब्रैला के कारोबार पर ध्यान देने के लिए यह ज़िम्मेदारी छोड़ी थी।


कमेंट करें