विज्ञान/टेक्नोलॉजी

गूगल क्रोम में होगा ये नया फीचर, नहीं होगी डेटा की बर्बादी

अर्चित गुप्ता | 0
223
| सितंबर 16 , 2017 , 14:01 IST | नई दिल्ली

आज के समय में वेब सर्फिंग में सबसे बड़ी बाधा एड्स है आप किसी भी वेबसाइट पर जाते है तो आपको वहा कई एड्स नज़र आते है। वेबसाइट पर कई बार एड्स के वीडियो खुद ही प्ले हो जाते है जिससे ना ही केवल आपको परेशानी होती है साथ ही आपका डेटा भी बर्बाद होता है। लेकिन जल्द आपकी इस समस्या को गूगल दूर करने जा रहा है गूगल अपने वेब ब्राउज़र क्रोम 64 को अपडेट कर गूगल ऑटोप्ले वीडियो के लिए साइटों की क्षमता को सीमित करेगा। कंपनी ने अपने ब्लॉग पोस्ट में बताया है वीडियो ऑटोप्ले तब ही होगी जब मीडिया में ध्वनि शामिल नहीं होगी, या जब उपयोगकर्ता मीडिया में रुचि दिखाएगा।

उदाहरण के लिए, यदि उपयोगकर्ता डेस्कटॉप ब्राउज़र से विज़िट करने से पहले साइट पर मीडिया चलाता है अगर उपयोगकर्ता ने ब्राउज़िंग के दौरान स्क्रीन पर क्लिक किया है या यदि उपयोगकर्ता ने साइट को मोबाइल पर अपनी होम स्क्रीन पर जोड़ रखा है। Google मोबाइल उपयोगकर्ताओं के लिए ऑटोप्ले को हटाने के लिए अपनी कुछ सुरक्षा व्यवस्था में बदलाव कर रहा है। क्रोम पर, यह 'ब्लॉक ऑटोप्ले' सेटिंग को हटा रहा है जो कि वर्तमान में उपलब्ध है, और यह डेटा सेवर मोड इनेबल होने पर मोबाइल पर ऑटोप्ले ब्लॉकिंग को भी हटा देगा।

कंपनी का कहना है कि ऐसा करके, यह इस नए "म्यूट ऑटप्ले" को और अधिक विश्वसनीय बना देगा। क्रोम 64 में आने वाले परिवर्तनों के अलावा, Google क्रोम 63 के भीतर एक नया यूज़र ऑप्शन भी पेश करेगा जो आपको व्यक्तिगत साइट्स के लिए ऑडियो को पूरी तरह से अक्षम करने की अनुमति देगा। इसका मतलब यह है कि अगर आपकी पसंदीदा साइट अपने आप वीडियो को प्ले कर देती है तो आप उस साइट को अनिश्चित काल के लिए म्यूट कर सकते हैं।

साइट पर वीडियो को म्यूट करने का फीचर क्रोम 63 में अक्टूबर तक आएगा और नई ऑटोप्ले नीतियां दिसंबर में क्रोम 64 (बीटा बिल्ड) में आ जाएंगी।


कमेंट करें