विज्ञान/टेक्नोलॉजी

आने वाला है ऐसा रोबोट जो एक महीने में लिखेगा 30,000 न्यूज़

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
91
| जुलाई 7 , 2017 , 20:15 IST | नई दिल्ली

इन दिनों गूगल एक खास प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है। इस प्रोजेक्ट के लिए गूगल 6.4 करोड़ का निवेश करने वाला है। गूगल एक ऐसे प्रोजेक्ट में निवेश करने जा रहा है जिसके तहत रोबोट खबरें लिखेंगे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस प्रोजेक्ट में रोबोट्स लोकल मीडिया के लिए काम करेंगे। वे महीने में 30 हजार न्यूज लिखेंगे।

Robots-using-computers

मीडिया सूत्रों की मानें तो ब्रिटेन की नेशनल न्यूज एजेंसी प्रेस एसोसिएट को अपने रिपोर्टरों और डाटा रोबोट (रडार) योजना के लिए करीब £ 622,000 फंड मिला है। प्रेस एसोसिएशन के मुताबिक रडार स्वतंत्र प्रकाशक, स्थानीय ब्लॉगर्स और 'स्थापित मीडिया आउटलेट' को फायदा पहुंचाएगा। प्रेस एसोसिएशन और डाटा बेस्ड न्यूज स्टार्टअप अर्ब्स मीडिया मिलकर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित न्यूज सर्विस पर काम करेंगे जो महीने भर में पब्लिकेशन्स के लिए हजारों खबरें तैयार करेंगी।

Robot-at-work-large

खबरों के मुताबिक इस योजना से पारंपरिक रिपोर्टिंग पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। इस योजना को 2018 में लॉन्च किया जाएगा। साथ ही इस बात का भी खुलासा किया गया कि इसमें मानव पत्रकारों का भी उपयोग होगा। कहा जा रहा है कि इसमें पांच लोग स्वास्थ्य, अपराध, रोजगार और अन्य विषयों के बारे में रिपोर्ट स्वचालित करने के लिए खुला डेटा स्रोत का उपयोग करेंगे।पीए संपादक पीट क्लिफ्टन के मुताबिक, 'कुशल मानव पत्रकारों का भी इस प्रक्रिया में महत्वपूर्ण योगदान होगा'।'