विज्ञान/टेक्नोलॉजी

गूगल इवेंट LIVE: गूगल ने पेश किया नया Pixel 2, Pixel 2 XL स्मार्टफोन

अर्चित गुप्ता | 0
138
| अक्टूबर 4 , 2017 , 23:18 IST | नई दिल्ली

गूगल का सबसे बड़ा सालाना इवेंट मेड बाइ गूगल की शुरुआत हो चुकी है। इस इवेंट में गूगल नए पिक्सल 2 और पिक्सल 2 एक्स एल स्मार्टफोन्स को पेश करने वाली है। इसी इवेंट के दौरान कम्पनी पिक्सल बुक, डेड्रीम व्यू 2 वीआर हैडसेट और होम मिनी स्पीकर को भी पेश करेगी। आपको बता दें कि नए पिक्सल 2 स्मार्टफोन में पहली बार एंड्रॉयड 8.0 ओरिओ ऑपरेटिंग सिस्टम देखने को मिलेगा।

इवेंट लाइव -

- हैंड्स फ्री कॉलिंग के साथ गूगल ने लॉन्च किया होम पर्सनल असिस्टेंट
- गूगल ने लॉन्च किया पर्सनल असिस्टेंट होम मिनी, कीमत 49 डॉलर
- गूगल ने लॉन्च की डोर बैल नैस्ट हैलो
- गूगल ने लॉन्च किया होम मैक्स स्पीकर, कीमत 399 डॉलर
- गूगल ने लॉन्च की 4-इन-1 पिक्सल बुक
- इंतजार हुआ खत्म, गूगल ने लॉन्च किया पिक्सल 2 स्मार्टफोन
- 6 इंच डिस्प्ले के साथ गूगल ने लॉन्च किया पिक्सल 2 XL स्मार्टफोन

Pixel_2_leak_evleaks_1507008489233

फ़ोन की खासियत:

अब तक लीक की गई जानकारी के मुताबिक पिक्सल 2 और पिक्सल 2 एक्स एल दोनों स्मार्टफोन्स में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 835 प्रोसैसर और 4जीबी रैम दी जाएगी। इसके अलावा यह भी पता चला है कि 12 मेगापिक्सल से लैस इन स्मार्टफोन्स को 64जीबी/128जीबी स्टोरेज वेरिएंट्स में लॉन्च किया जाएगा। वहीं अब तक लीक तस्वीरों की बात की जाए तो कहा जा सकता है कि इनमें 6 इंच की डिस्प्ले होगी जो सम्भाविक QHD रेसोलुशन को सपोर्ट करेगी। इसके अलावा इनके रियर में ड्यूल टोन हाफ मैटल और हाफ गिलास डिजाइन होने की भी जानकारी है।

कीमत :

अमरीका में इन स्मार्टफोन्स को लॉन्च करते समय बताया गया था कि इन्हीं कीमतों पर इन्हें ग्लोबली उपलब्ध किया जाएगा। अंदाजा लगाया जाए तो भारत में गूगल पिक्सल के बेस वेरिएंट की कीमत 57,000 रुपए से शुरू होगी वहीं पिक्सल एक्स एल के बेस वेरिएंट की कीमत 66,000 रुपए से शुरू होगी जो 76,000 रुपए (128 जीबी वाले टॉप वेरिएंट) तक जाएगी।

माना जा रहा है कि भारत में टैक्स लगाने के बाद इन स्मार्टफोन्स की कीमतें थोड़ी बढ़ जाएंगी। आपको बता दें कि गूगल पिक्सल प्रीमियम स्मार्टफोन है जो भारत में एप्पल आईफोन 8 और 8प्लस को कड़ी टक्कर देगा। इन्हें भारत में अक्तूबर के यानी इसे महीने से बिक्री के लिए उपलब्ध किया जाएगा।

Ban pi