नेशनल

हिंसक हुआ गोरखालैंड आंदोलन, दार्जिलिंग में अनिश्चितकालीन बंद शुरू

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
165
| जून 12 , 2017 , 14:41 IST | दार्जिलिंग

गोरखा जन मुक्ति मोर्चा (GJM) ने पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में सोमवार से अनिश्चितकालीन बंद की घोषणा की है। सेना ने शांति और कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए जिला मुख्यालयों के साथ-साथ संवेदनशील इलाकों में फ्लैग मार्च किया है।

अलग गोरखालैंड की मांग को लेकर किया जा रहा बंद

बता दें कि राज्य सरकार की नई भाषा नीति के विरोध और अलग गोरखालैंड बनाये जाने की मांग को लेकर इस बंद का आयोजन किया जा रहा है। गोरखा जनमुक्ति मोर्चा ने इसके पहले शुक्रवार को 12 घंटे का बंद बुलाया था।

Gjm

GJM के 5 समर्थकों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

पुलिस ने अलग-अलग जगहों पर छापे मारकर गोरखा जन मुक्ति मोर्चा के 5 समर्थकों को गिरफ्तार किया है। गौरतलब है कि अलग गोरखालैंड की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे गोरखा जनमुक्ति मोर्चा का आंदोलन गुरुवार को उग्र हो गया था। उग्र आंदोलनकारियों और पुलिसकर्मियों के बीच हिंसक झड़प हुई थी, जिसमें 15 पुलिसकर्मी घायल हो गए थे। आंदोलन ने ऐसा हिंसक रूप अख्तियार कर लिया कि सेना को बुलाने की नौबत आ गई।

Gorkha

जीजेएम समर्थकों ने सरकारी प्रतिष्ठानों को निशाना बनाया और कई जगह सरकारी संपत्ति को आग के हवाले कर दिया। इतना ही नहीं, उन्होंने राज्य पुलिस पर जमकर पथराव भी किया। बढ़ती हिंसा से नाराज मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सख्त रवैया अख्तियार करते हुए गोरखा नेताओं की गिरफ्तारी के आदेश दिए थे।

Gorkha 2

GJM नेता विमल गुरूंग को गिरफ्तार करने के आदेश

इस बीच सीएम ममता बनर्जी ने हिंसा को काबू करने के लिए कुछ सख्त कदम उठाए हैं। उन्होंने GJM नेताओं की गिरफ्तारी का आदेश दे दिया है। GJM के मुखिया बिमल गुरुंग को कभी भी गिरफ्तार किया जा सकता है। गोरखा टेरेटोरियल एडमिनिस्ट्रेशन (GTA) के सचिव रविंद्र सिंह को उनके पद से हटा दिया गया है। नॉर्थ बंगाल के कमिश्नर वरुण रॉय उनकी जगह लेंगे।

Gjm 2


कमेंट करें