बिज़नेस

अब फेसबुक-इंस्टाग्राम के जरिए टैक्स चोरी का पता लगाएगा इनकम टैक्स विभाग

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
216
| अगस्त 1 , 2017 , 15:32 IST | नई दिल्ली

जब भी हम कोई मंहगी चीज़, नई कार, मोटर साइकिल, शानदार घर खरीदते है तो हम सोशल मीडिया पर इसकी फोटो ज़रूर पोस्ट करते है। अगर आप रोजाना अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर अपनी महंगी गाड़ी, या घूमने की फोटो लगातार शेयर करते हैं तो अब आपको इससे पहले हज़ार बार सोचना पड़ेगा। जी, अब सरकार आपके फेसबुक, इंस्टाग्राम और अन्य सोशल मीडिया अकाउंट पर नज़र रखेगी। यानि अगर आप अपनी घोषित आय से अधिक खर्च करते हैं तो इनकम टैक्स ऑफिसर्स आपका दरवाज़ा खटखटा सकते है ।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत सरकार अगस्त 2017 से आपके फेसबुक-इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया अकाउंट को खंगालना शुरू करने वाली है। वह यह देखने की कोशिश करेगी कि कहीं आपका खर्च आपके टैक्स से हिसाब से ज्यादा तो नहीं है।

सरकार बैंक अकाउंट समेत नॉन फिक्स प्रॉपर्टी और सोशल मीडिया पर आपकी लाइफस्टाइल का खुलासा करने वाली पोस्टों से मैच करेगी, ताकि इससे आपके खर्चों और इनकम को मिला के देखा जा सके। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो आपके पोस्ट के बाद सरकार आपको नोटिस भेजेगी और सूचित करेगी।

इस पूरे प्रोसेस का मकसद ज्यादा से ज्यादा लोगों को टैक्स ढांचे के दायरे में लाना है। रिपोर्ट के मुताबिक इस सोशल मीडिया स्कैनिंग से टैक्स अधिकारियों को घरों या कार्यालयों पर बिना छापेमारी यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि क्या लोग थोड़ा बहुत टैक्स चुकाकर सरकारी खजाने को चूना लगा रहे हैं।

इससे पहले दायरे को बढ़ाने के लिए इस तरह के कदम कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और बेल्जियम जैसे देश उठा चुके हैं।

केंद्र सरकार ने पिछले 7 साल में इस बायोमेट्रिक सिस्टम प्रोजेक्ट इनसाइट को डवलप किया है, जिस पर करीब 1000 करोड़ का खर्च आया है। यह सिस्टम सरकार का डाटाबेस बढ़ाने में मदद करेगा।


कमेंट करें