बिज़नेस

LED बल्ब की तरह अब सरकार बेचेगी AC, ईएमआई का भी होगा ऑप्शन

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
149
| अप्रैल 25 , 2017 , 15:07 IST | नई दिल्ली

अगर आप भी इस गर्मी से परेशान हैं और एसी खरीदने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है। सरकार अब लोगों को एसी उपलब्ध कराने जा रही है, वो भी ईएमआई पर। जी हां, एलईडी की तर्ज पर केंद्र सरकार अब बिजली बचाने के लिए एनर्जी एफिशिएंट एयरकंडीशनर (एसी) बेचने की तैयारी कर रही है।

 Service-ac-split-jakarta-timur-4

एसी पर खर्च होने वाले बिजली की बचत करने के इरादे से सरकार और बिजली कंपनियों के ज्‍वाइंट वेंचर ईईएसएल ने ईएमआई पर एसी बेचने का प्लान तैयार किया है। इस वक्त जो बाजार में फाईव स्टार एसी मौजूद हैं वो असल में 3.7 रेटिंग का होता है। जिस वजह से बिजली ज्यादा खर्च होती है। सरकार का लक्ष्य है कि 5.3 रेटिंग वाले एसी को ज्यादा से ज्यादा चलन में लाया जाए जिससे बिजली की खपत को 40 प्रतिशत तक कम किया जा सके। 

अभी इस तरह के एसी की कीमत 50 हजार से 60 हजार रुपए के बीच है। ईईएसएल के अधिकारियों का कहना है कि एलईडी बल्‍ब स्‍कीम की तर्ज पर बाजार में डिमांड क्रिएट करने के लिए हमने 1 लाख एसी खरीदे हैं। लेकिन हम जानते हैं कि इस कीमत पर अभी पब्लिक एसी नहीं खरीदेगी, इसलिए ये एसी अभी सरकारी बिल्डिंग, रेलवे स्‍टेशन, एटीएम में लगाए जा रहे हैं।

Ac

सरकार पहले इन एसी को एलईडी के तर्ज पर बेचना चाह रही थी, लेकिन बाद में फैसले पर विचार करने के बाद प्लान बदल दिया गया है। अधिकारियों का कहना है कि एसी को रखने के लिए स्पेश ज्यादा चाहिए होता है, इसके अलावा जो 50 हजार रुपये खर्च करेगा वो भी चाहेगा कि एक बार कम से कम एसी को पहले देख ले। इसलिए किसी शोरूम जैसी व्यवस्था करनी पड़ेगी।


कमेंट करें