ख़ास रिपोर्ट

गुरुद्वारों के लंगर पर GST की मार, स्वर्ण मंदिर पर 10 करोड़ का बोझ

प्रांजलि सिंह, संवाददाता, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
259
| जुलाई 14 , 2017 , 17:31 IST | नई दिल्ली

जीएसटी की मार लंगर सेवा पर भी पड़ी है। GST के लगने के बाद गुरुद्वारों के लंगर सेवा पर करोड़ो का बोझ बढ़ गया है। लंगर में जिन सामानो का इस्तेमाल होता है, वो सब जीएसटी के दायरे में आते है। लिहाजा अब तो गुरुद्वारे में लंगर चखना भी महंगा हो गया है।

जीएसटी के बाद गुरुद्वारों के लंगर पर कितना असर पड़ेगा इसका एक उदाहरण तो हम अमृतसर के स्वर्णमंदिर के सालाना लंगर के बजट से लगा सकते हैं। जीएसटी से स्वर्ण मंदिर में लंगर के खर्च में सालाना 10 करोड़ का फर्क पड़ेगा। जबकि दिल्ली के गुरुद्वारों में 3 करोड़ का फर्क पड़ रहा हैं।

9

घी-चीनी-मक्खन, पैक्ड आटा, दाल, मसाले सब पर जीएसटी

देसी घी पर 18 % GST, मसालों पर 28 % GST, इसके अलावा प्रसाद तैयार करने में इस्तेमाल होने वाले कुछ सामग्री और सेवाओं पर जीएसटी लगेगा जैसे चीनी, सब्जी, खाने का तेल, मक्खन, पैक्ड आटा, दाल भी इसमें शामिल हैं। आकड़ों के मुताबिक शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी लंगर सेवा पर 75 करोड़ खर्च करती थी जो बढ़कर 85 करोड़ हो गया हैं।

लंगर में रोजाना लाखों लोग खाते हैं

कुछ गुरूद्वारे ऐसे भी हैं जहां 24 घंटे लंगर चलते हैं जो अपने आप में बड़ी सेवा हैं। GST के बाद भले ही इस सेवा पर कोई फर्क न पड़े लेकिन बजट पर फर्क पड़ने से दूरगामी परिणाम अच्छे नहीं हो सकते हैं, क्योंकि ऐसे में हो सकता हैं आगे खाने की क्वालिटी पर फर्क पड़े।

12

पहले क्या होता था

पंजाब में लंगर के सामानों को वैट फ्री रखा गया था, लेकिन GST सारे सामानो पर लगेगी। शिरोमणि गुरुद्वारा कमिटी सरकार से इस बारे में भी बात करने की पूरी कोशिश कर रही है। न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया से ख़ास बातचीत में DSGMC प्रमुख मंजीत सिंह ने कहा की हमें पूरा भरोसा है की सरकार हमारी बात ज़रूर मानेगी।

क्या सरकार गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी के मांगों को मानेगी ?

गुरुद्वारा प्रबंधक ने सरकार को कुछ उपाय भी बताए हैं क्योंकि सरकार ने ये कहते हुए अपना पल्ला झाड़ा था कि हो सकता हैं अगर हमने GST हटा दी तो गुरुद्वारा, मंदिर, मस्जिद के नाम पर लोग कुछ अलग ही धंधा शुरू कर दें। सरकार को गुरुद्वारा प्रबंधक ने ये भी कहा है कि खरीदारी किए हुए सामान के पैसे बाद में हमें दे दिए जाए जिसके पक्के बिल हम दे दिया करेंगे और किसी भी तरह की कोई गड़बड़ी भी नहीं होगी।

 


कमेंट करें