नेशनल

GST में 178 चीजें हुई सस्ती, सिर्फ 50 आइटम पर ही 28 % टैक्स, जानिये पूरी लिस्ट

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
282
| नवंबर 10 , 2017 , 20:19 IST | गुवाहाटी

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को आम जनता को बड़ी राहत दी है। केंद्र सरकार ने जीएसटी में 28 फीसदी टैक्स के दायरे में आने वाले 178 सामानों पर टैक्स कम करके उन्हें 18 फीसदी टैक्स स्लैब के दायरे में लाया गया है। जीएसटी काउंसिल की मीटिंग के बाद शुक्रवार शाम वित्त मंत्री अरुण जेटली ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसका ऐलान किया। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने औपचारिक ऐलान करते हुए कहा कि 28 प्रतिशत कर दायरे में ज्यादातर लग्जरी, गैर-जरूरी और अहितकर आइटम सहित केवल 50 वस्तुओं को ही रखने का फैसला लिया गया है। रेस्टोरेंट और छोटे होटल में 18 की बजाय 5 फीसदी जीएसटी लगेगा। 

उन्होंने कहा सैनेटरी, सूटकेस, वॉलपेपर्स, प्लाईवुड, स्टेशनरी आर्टिकल, घड़ी, प्लेइंग इंस्ट्रूमेंट्स, आफ्टर शेव, डिओड्रेंट, वॉशिंग पाउडर, ग्रेनाइट और मार्बल जैसे कई उत्पाद अब 18 पर्सेंट वाले दायरे में आएंगे। इन आइटमों पर टैक्स में छूट का उद्देश्य छोटे व्यापारियों और कन्ज्यूमर्स को राहत देना है। सरकार के इस फैसले के बाद अब केवल 50 आइटम ही 28 फीसदी टैक्स के दायरे में रह गए हैं।

उन्होंने बताया कि आफ्टर शेव, डिओड्रेंट, वॉशिंग पाउडर, ग्रेनाइट और मार्बल जैसे आइटमों पर अब 18 पर्सेंट टैक्स लगेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी जीएसटी काउंसिल के इस फैसले को एतिहासिक बताया है।

ये सभी चीजें हुई सस्ती:

मीटिंग में फैसला हुआ है कि सैनेटरी, सूटकेस, वॉलपेपर्स, प्लाईवुड, स्टेशनरी आर्टिकल, घड़ी, प्लेइंग इंस्ट्रूमेंट्स, आफ्टर शेव, डिओड्रेंट, वॉशिंग पाउडर, ग्रेनाइट और मार्बल जैसे कई उत्पाद अब 18 फीसदी वाले दायरे में आएंगे।
-चॉकलेट
-कॉन्फेक्शनरी आइट्मस
-च्वुइंगम
-आफ्टर शेव
-डिओड्रैंट
-वाशिंग पाउडर
-डिटर्जेंट
-मार्बल
-ब्यूटी प्रोडक्ट्स
-ग्रेनाइट


कमेंट करें