नेशनल

शुक्रवार को GST काउंसिल की बैठक, छोटे व्यापारियों को मिलेगी बड़ी राहत!

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
128
| अक्टूबर 5 , 2017 , 23:27 IST | नई दिल्ली

शुक्रवार को होने वाली जीएसटी काउंसिल की बैठक में सभी लोग अपनी निगाहें लगाए बैठे हुए है। बीते दिन पीएम मोदी ने कहा था कि उन्होंने काउंसिल से छोटे व्‍यापारियों के सामने आ रही दिक्कतों को समाप्त करने का निर्देश दिया है। ऐसे में जीएसटी काउंसिल छोटे व्यापारियों को बड़ी राहत देने जा रही है।

ऐसी उम्मीदें जताई जा रही है काउंसिल 1 करोड़ 50 लाख रुपये तक के सालाना टर्नओवर वाले व्यापारियों को हर माह जीएसटी के भुगतान और मासिक रिटर्न फाइल करने से छूट दे सकती है। अगर ऐसा हो गया तो इन व्यापारियों को 3 महीने में सिर्फ एक बार जीएसटी का भुगतान करके रिटर्न तिमाही दाखिल करना होगा।

बता दें कि यह काउंसिल की 22वीं बैठक है जो वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में होने वाली है। यह काउंसिल जीएसटी के बारे में नीतिगत फैसले लेने वाली सर्वोच्च संस्था है। वैसे ही कंपोजिशन स्कीम का फायदा अभी 20 से 75 लाख तक के टर्नओवर वालों को मिलता है, अगर ये सीमा बढ़ाकर 1 करोड़ हो गई तो और ज्यादा व्यापारियों को लाभ मिलेगा।

 Jaitley7592

इस बैठक में जीएसटी नेटवर्क के कामकाज में सुधार का पूर्णता आकलन किया जाना है। अधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बैठक में निर्यातकों की समस्या पर भी विचार होगा।


कमेंट करें