ऑटोमोबाइल

जल्दी करें: मारुति की ये कारें 1 जुलाई से 1.5 लाख तक महंगी हो जाएंगी

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
244
| जून 29 , 2017 , 12:41 IST | नई दिल्ली

1 जुलाई 2017 से देश में जीएसटी लागू होने के बाद ग्राहकों को गुड्स और सर्विसेज में काफी असर देखने को मिल सकता है। जिसका खास असर वाहनों पर भी पड़ेगा। ऐसी ही दो कारें हैं मारुति सुजुकी की, जिसे खरीदने के लिए आपकी जेब पर अधिक भार बढ़ेगा। 

मारुति सुजुकी की सियाज़ और एमपीवी अर्टिगा पर जीएसटी का बुरा असर पड़ने वाला है, जिसकी वजह से ये दोनों कारें करीब 1 लाख 50 हजार रुपये महंगी हो जाएंगी।

अपने सेगमेंट की सक्सेसफुल कारों में शुमार सियाज और अर्टिगा की बिक्री काफी अच्छी है। हर महीने मारुति सियाज के करीब 5 हजार यूनिट बिक रहे हैं। वहीं, दूसरी तरफ, मारुति सुजुकी अर्टिगा ने भी पिछले 3 सालों में बाजार में अच्छी पकड़ बना ली है।

Ciaz-maruti-759

Ciaz

इंजन

इन दोनों कारों में 1.4-लीटर K-Series पेट्रोल इंजन 91 बीएचपी का पावर और 135 एनएम का टॉर्क जनरेटर करता है। वहीं, इसमें लगा 1.3-लीटर मल्टीजेट DDiS 220 डीज़ल इंजन 89 बीएचपी का पावर और 200 एनएम का टॉर्क जनरेटर करता है। कार के डीजल इंजन को SHVS माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम से लैस किया गया है।

जीएसटी में हाइब्रिड कारों पर सरकार कोई छूट नहीं दे रही है, जिसका असर इन दोनों कारों की कीमतों पर भी पड़ेगा। बढ़ी हुई कीमत अभी तक स्पष्ट नहीं है, लेकिन ख़बरों के अनुसार इसमें 1.5 लाख तक इजाफा हो सकता है। फिलहाल सियाज़ की मौजूदा कीमत 8.05 लाख रुपए (एक्स शोरूम दिल्ली) है, जबकि अर्टिगा की मौजूदा कीमत 6.68 लाख रुपए (एक्स शोरूम दिल्ली) है। हालांकि, इन कारों के पेट्रोल वर्जन पर जीएसटी का असर नहीं पड़ेगा।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर हैं

कमेंट करें