नेशनल

GST इफेक्ट: रेस्टोरेंट में खाने का बिल हुआ पहले से सस्ता और आसान

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
185
| जुलाई 2 , 2017 , 13:58 IST | नई दिल्ली

आज से पहले या यूं कहें कि जीएसटी लागू होने से पहले लोग जब किसी रेस्टोरेंट में जाते थे वहां खाने की फोटो लेते थे। लेकिन जीएसटी लागू होने के बाद लोग खाने की नहीं बल्कि बिल की फोटो ले रहे थे। लोग बिल पर लगने वाले राज्य और केंद्र जीएसटी को लेकर हैरान थे। कई लोग तो सोशल मीडिया पर दो टैक्स देने को लेकर अपनी आपत्ती जता रहे थे तो कई लोग दोगुना लगान बता रहे थे। लेकिन जब इस बारे में हमने एक्सपर्ट से बात की तो उनका कहना था कि जीएसटी लागू होने के बाद से रेस्टोरेंट में खाना पहले के मुकाबले सस्ता हो गया है। जहां पहले कई तरह के टैक्स मिलाकर 18.5 प्रतिशत या उससे भी ज्यादा टैक्स देना पड़ता था, वहीं अब सिर्फ राज्य और केंद्र जीएसटी के नाम पर 18 प्रतिशत ही टैक्स देना पड़ेगा।

एक्सपर्ट ने बताया कि अभी तक एसी रेस्ट्रॉन्ट्स में खाने से पहले बिल का आइडिया लगाना मुश्किल होता था क्योंकि कई सारे टैक्स वसूले जाते थे। वैट, सर्विस टैक्स, स्वच्छ भारत सेस और कृषि कल्याण सेस के बाद कुल बिल का आइडिया लगाना मुश्किल होता था लेकिन अब लोग पहले ही कैलकुलेट कर सकते हैं कि उनका बिल कितना होगा और टैक्स कितना लगेगा। उदाहरण से समझें तो अब 100 रुपए पर 18 रुपए का टैक्स देना होगा। पहले यह करीब 19 तक पहुंचता था, जीएसटी के बाद टैक्स में 1 प्रतिशत की कमी आई है।

उदाहरण के तौर पर समझें तो जीएसटी लागू हो जाने के बाद अब अगर आप नॉन एसी रेस्टोरेंट में 500 रुपये का खाना खाते हैं तो आपको 12 प्रतिशत का जीएसटी 560 रुपये का बिल देना पड़ेगा। वहीं अगर आप एसी रेस्टोरेंट में खाना खाते हैं तो 500 के बिल पर 18 प्रतिशत जीएसटी के साथ आपको कुल 590 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा।

हालांकि ऐल्कॉहॉल को जीएसटी से बाहर रखा गया है। मतलब अगर खाने के साथ शराब भी पीते हैं तो आपको दो बिल दिया जाएगा। दूसरा बिल शराब का होगा जिसपर पहले की तरह 20 प्रतिशत वैट लगेगा।

टैग्स: Restaurant|Gst|Tax free|GST Bill

कमेंट करें