बिज़नेस

30 जून की आधी रात संसद में लॉन्च होगा GST, 2 राज्यों में फिलहाल लागू नहीं

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
348
| जून 20 , 2017 , 13:01 IST | नई दिल्ली

वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को 30 जून की आधी रात को संसद के केंद्रीय कक्ष में लांच किया जाएगा। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मंगलवार को यह घोषणा की ।

जेटली ने मीडिया को बताया कि इसके लिए आयोजित एक विशेष समारोह में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी मौजूद रहेंगे।

दो राज्यों को छोड़कर पूरे देश में लागू

जेटली ने बताया कि सभी राज्य सरकारें आजादी के बाद के सबसे बड़े कर सुधार को 30 जून की मध्यरात्रि से लागू करने पर राजी हो गई हैं। उन्होंने बताया कि केरल और जम्मू-कश्मीर को छोड़ कर बाकी सभी राज्यों में 1 जुलाई से जीएसटी लागू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि केरल में अगले हफ्ते जीएसटी कानून पास होने की तैयारी चल रही है जबकि जम्मू-कश्मीर में इस दिशा में काम चल रहा है।

Gst 1

भव्य कार्यक्रम का आयोजन

सरकार 15 अगस्त 1947 की आधी रात को आजादी के जश्न के लिए आयोजित समारोह ट्रिस्ट ऑफ डेस्टिनी (भाग्य से साक्षात्कार) की तरह ही 1 जुलाई को जीएसटी आगाज संसद के केंद्रीय कक्ष से करेगी। संसद के केंद्रीय कक्ष में होने वाला यह कार्यक्रम रात करीब 11 बजे शुरू होगा। जीएसटी को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी लॉन्च करेंगे और उपराष्ट्रपति वहां मौजूद होंगे। इसके साथ ही कार्यक्रम में जीएसटी पर दो शॉर्ट फिल्में भी दिखाई जाएंगी।

ये होंगे क्रायक्रम का हिस्सा

संसद में होनेवाले इस विशेष कार्यक्रम में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, उपराष्ट्रपति डॉ. हामिद अंसारी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ राज्यसभा और लोकसभा के सभी सदस्य मौजूद होंगे। इनके अलावा सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों और वित्त मंत्रियों को भी आमंत्रित किया गया है। कार्यक्रम में जीएसटी काउंसिल के सभी सदस्य भी मौजूद होंगे। जेटली ने बताया कि दो पूर्व वित्त मंत्रियों मनमोहन सिंह और एचडी देवगौड़ा को मंच पर विशेष स्थान दिया जाएगा।


कमेंट करें