राजनीति

गुजरात: कांग्रेस के 3 विधायकों ने छोड़ी पार्टी, वाघेला के समधी को BJP ने बनाया राज्यसभा उम्मीदवार

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
266
| जुलाई 28 , 2017 , 08:13 IST | गांधीनगर

गुजरात में कांग्रेस के तीन विधायकों ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया और मुख्य सचेतक के साथ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का दामन थाम लिया। कांग्रेस विधायकों के पाला बदलने से कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के राजनीतिक सचिव अहमद पटेल का राज्यसभा पहुंचा मुश्किल हो सकता है।

Gjbjp02_1501162799

सिद्धपुर से विधायक मुख्य सचेतक बलवंत सिंह राजपूत को भाजपा ने राज्यसभा की तीसरी सीट के लिए नामित किया है, जिसके लिए अहमद पटेल ने अपना नामांकन भरा है। राजपूत कांग्रेस के बागी नेता शंकर सिंह वाघेला के रिश्तेदार हैं। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह तथा केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी पार्टी के दो अन्य उम्मीदवारों में से हैं।

Gjbjp01_1501162246

इस्तीफा देने वाले दो अन्य विधायकों में विरमगम से तेजश्री पटेल तथा विजापुर से विधायक पी.आई.पटेल हैं। तीनों विधायकों ने गुरुवार दोपहर विधानसभा अध्यक्ष रमनलाल वोरा को अपना इस्तीफा सौंप दिया, जिसके बाद वे भाजपा में शामिल होने के लिए कमालम स्थित पार्टी के मुख्यालय के लिए रवाना हो गए।

Ahmad-patel_1501167524

भाजपा का दामन थामने के तुरंत बाद बलवंत सिंह राजपूत को राज्यसभा की तीसरी सीट के लिए भाजपा का उम्मीदवार नामित कर दिया गया। पार्टी के तीन विधायकों के इस्तीफे के बाद 182 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के विधायकों की संख्या घटकर 54 रह गई है। इन विधायकों ने ऐसे समय में इस्तीफा दिया है जब 8 अगस्त को होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने वरिष्ठ पार्टी नेता अहमद पटेल को उम्मीदवार बनाया है। वैसे चुनाव जीतने के लिए पटेल को 47 विधायकों के समर्थन की जरूरत होगी, लेकिन राष्ट्रपति चुनाव में क्रास वोटिंग को देखते हुए कांग्रेस की चिंता बढ़ गई है।


कमेंट करें