राजनीति

गुजरात चुनाव: बीजेपी नही कर सकेगी 'पप्पू' शब्द का इस्तेमाल, चुनाव आयोग ने लगाई रोक

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
159
| नवंबर 15 , 2017 , 10:06 IST | नई दिल्ली

निर्वाचन आयोग ने भारतीय जनता पार्टी पर गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए इलेक्ट्रॉनिक विज्ञापनों में 'पप्पू' शब्द का इस्तेमाल करने पर रोक लगा दी है। ज्ञात हो कि BJP मुख्य विपक्ष दल कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी का उपहास उड़ाने के लिए इस शब्द का इस्तेमाल करती रही है।

EC के आदेश की पुष्टि करते हुए BJP के सूत्रों ने बताया कि चुनाव प्रचार के लिए तैयार किए जा रहे विज्ञापनों में किसी खास व्यक्ति को निशाना बनाने वाले शब्दों का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा। BJP के सूत्रों के अनुसार, गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के अधीन मीडिया कमिटी ने पार्टी द्वारा पिछले महीने पेश किए गए विज्ञापनों की स्क्रिप्ट में इस्तेमाल कुछ शब्दों पर आपत्ति जताई थी।

2017_3$largeimg10_Friday_2017_091603818

BJP के एक वरिष्ठ नेता ने बताया, "चुनाव प्रचार से जुड़ी कोई भी सामग्री तैयार करने से पहले हमें मंजूरी लेने के लिए उसे गुजरात CEO की मीडिया कमिटी को भेजना पड़ता है। कमिटी ने विज्ञापन की स्क्रिप्ट में पप्पू शब्द को अपमानजनक करार देते हुए आपत्ति जताई है। हमें इसे हटाने या उसकी जगह कोई दूसरा शब्द इस्तेमाल करने का निर्देश दिया गया है।" उन्होंने बताया कि पार्टी चुनाव प्रचार सामग्री में से इसकी जगह दूसरे शब्द का इस्तेमाल करेगी और नई स्क्रिप्ट EC की मंजूरी के लिए भेजी जाएगी।

उन्होंने कहा, "विज्ञापन की स्क्रिप्ट में पप्पू शब्द का इस्तेमाल सीधे-सीधे किसी के लिए नहीं किया गया था, इसलिए हमने आयोग से इस पर पुनर्विचार करने का अनुरोध किया, लेकिन आयोग ने हमारा अनुरोध ठुकरा दिया। इसलिए अब हम इस शब्द की जगह कोई दूसरा शब्द इस्तेमाल करेंगे।"


कमेंट करें