राजनीति

एसवाई कुरैशी का EC से सवाल, पूछा- PM गुजरात जाएंगे इसलिए चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं किया?

ललिता सेन, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 1
4378
| अक्टूबर 13 , 2017 , 14:15 IST | नई दिल्ली

गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं करने पर पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) एसवाई कुरैशी ने चुनाव आयोग के इस फैसले पर सवाल खड़े किए हैं। कुरैशी ने कहा कि गुजरात की चुनावी तारीखों का ऐलान नहीं करने का फैसला शक करने का आधार पैदा करता है क्योंकि पीएम मोदी के अगले हफ्ते गुजरात जाने की संभावना है।

दरअसल, चुनाव आयोग ने गुरुवार को सिर्फ हिमाचल प्रदेश की चुनावी तारीखों का ऐलान किया था। जबकि गुजरात और हिमाचल प्रदेश दोनों राज्यों की विधानसभाओं का कार्यकाल जनवरी 2018 में खत्म हो रहा है। ऐसे में चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद आचार संहिता तत्काल प्रभाव से लागू हो जाती है, फिर ऐसे में सरकार किसी भी नई योजना या कार्य की घोषणा नहीं कर सकती है।

पूर्व सीईसी कुरैशी ने चुनाव आयोग के फैसले पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि, आयोग का ये फैसला एक साथ चुनाव कराने की भावना के खिलाफ है। उन्होंने कहा कि ऐसी क्या मजबूरियां थीं कि जिसके चलते चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया लेकिन गुजरात की चुनावी तारीखों का ऐलान करना भूल गए?

Qureshi

कुरैशी ने सवाल करते हुए कहा कि, चुनाव आयोग के इस फैसले से मैं काफी हैरान हूं, क्योंकि गुजरात और हिमाचल प्रदेश की विधानसभाओं का कार्यकाल एक साथ अगले साल खत्म हो रहा है। ऐसे में चुनाव आयोग ने दोनों राज्यों की चुनावों की तारीख का ऐलान क्यों नहीं किया?

बता दें कि, चुनाव आयोग ने गुरुवार (12 अक्टूबर) को हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों को घोषणा की थी। मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार जोति ने बताया कि हिमाचल प्रदेश की सभी 68 विधानसभा सीटों पर 9 नवंबर को वोटिंग होगी, जबकि 18 दिसंबर को काउंटिंग की जाएगी। चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ हिमाचल प्रदेश में आदर्श आचार संहिता भी लागू हो गई है।


कमेंट करें