नेशनल

गुजरात में घटा 4% वैट, सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, जानिए क्या है नई कीमतें

ललिता सेन, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
100
| अक्टूबर 10 , 2017 , 10:10 IST | नई दिल्ली

गुजरात सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर वसूले जाने वाले अपने वैट में बड़ी कटौती का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कैबिनेट बैठक के बाद राज्य में पेट्रोल और डीजल की कीमत में 43 फीसदी वैट में कटौती का फैसला लिया है।

इस फैसले से गुजरात में पेट्रोल की कीमत में 2.93 रुपये की कमी आई है। अब राज्य में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 67.03 रुपये होगी। ये नई कीमतें मंगलवार रात 12 बचे से लागू हो जाएगी। इसी तरह डीजल पर 4 फीसदी वैट की कटौती के बाद कीमतों में 2.72 पैसे की कमी आएगी और अब डीजल 60.77 रुपये प्रति लीटर बिकेगा।

Petrol

बता दें कि, केन्द्र सरकार ने अभी हाल ही में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से दबाव में आने के बाद एक्साइड ड्यूटी में 2 रुपये प्रति लीटर की कटौती का ऐलान किया था। इस कटौती से केंद्र सरकार के खजाने से 26,000 करोड़ रुपये प्रति साल का अतिरिक्त बोझ बढ़ेगा। इसे देखते हुए केन्द्र सरकार ने राज्य सरकारों पर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में और कटौती करने के लिए दबाव बनाने की तैयारी कर ली है।

बताया जा रहा है कि केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान सभी राज्य सरकारों को पत्र लिखकर अपील करेंगे कि वह भी पेट्रोल-डीजल पर लिए जाने वाले स्टेट टैक्स में कटौती का ऐलान करें।

गौरतलब है कि गुजरात से पहले महाराष्ट्र में भी सरकार ने वैट घटाकर पेट्रोल डीजल के बढ़ते दामों से परेशान लोगों को राहत दी थी। अब लोगों को उम्मीद है कि अन्य राज्यों में भी वैट घटेगा।


कमेंट करें