बिज़नेस

Facebook ने किए 5 नए बदलाव, जाने कैसे करेंगे इस्तेमाल

icon सतीश कुमार वर्मा | 0
177
| जनवरी 30 , 2018 , 19:14 IST

फेसबुक दिन प्रतिदन अपने प्लेटफॉर्म को बेहतर बनाने की कोशिश में लगा है। इसके माध्यम से वह ज्यादा से ज्यादा यूजर्स को फेसबुक पर जोड़ पाने में सक्षम होगा। बता दें इसके लिए हाल ही में फेसबुक ने बड़े बदलाव किए हैं। वहीं कुछ बदलाव अभी भी बाकी है जिन पर तेजी से काम चल रहा है। जैसे कि बिजनेस पेज की पोस्ट के बजाय यूजर्स के दोस्त और रिश्तेदारों की पोस्ट को न्यूजफीड में ज्यादा महत्व देना इसी अपडेट का एक हिस्सा है।

तो चलिए जानते हैं फेसबुक ने कौन-कौन से बलवाव किए हैं......

1.फेसबुक मार्केट प्लेस

मार्केटप्लेस अब व्यापक स्तर पर भारत में उपलब्ध है। बता दें बहुत से यूजर इस फीचर को रिसीव कर चुके हैं। यह फीचर हूबहू ओएलएक्स की तरह है। इसके माध्यम से यूजर अपनी कम्युनिटी में किसी भी आईटम को खरीद और बेच सकेंगे। इसके अंदर भी तमाम कैटेगरीज हैं। इसमें आप किसी आईटम को निर्धारित एरिया में सेट कर सकते हैं।

2.ग्रुप्स

फेसबुक नेएंड्रॉयड यूजर्स के लिए नया ‘ग्रुप्स’ फीचर इज्जत किया है। इसका ऑप्शन टॉप पर मेन्यू बार में है। यह नया फीचर मूलरूप से आपके सभी ग्रुप्स को एक साथ इकट्ठा करता है। यहां आप उन सभी ग्रुप्स को देख सकते हैं, जिनके आप सदस्य हैं। उनकी सभी हालिया एक्टिविटीज भी दिखाई देंगी। इसके अलावा उसी तरह के कुछ और ग्रुप्स को जॉइन करने का सजेशन भी आपको मिल सकता है। इतना ही नहीं, फेसबुक पर यूजर अब सीधे ग्रुप से भी स्टेटस को शेयर कर सकते हैं।बता दें यह फीचर सिर्फ एंड्रॉयड एप यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है।

3. मिसिंग ऑफ द टिकर

इन अपडेटों के बीच फेसबुक ने होम-स्क्रीन के राइट हैंड साइड पर दिए जाने वाले रियल-टाइम अपडेटिंग कॉलम टिकर को हटा दिया है। आपके फ्रेंड्स ने किस पोस्ट को लाइक किया और किस पर कमेंट किया, टिकर उन्हीं को दिखाता था लेकिन अब शायद सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म पर प्राइवेसी के मसले पर उठती बातों को देखते हुए इस फीचर को हटाने का फैसला लिया गया। 

4 . पोल फीचर

जानकारी के लिए बता दें फेसबुक ने हाल ही में अपने यूजर्स के लिए पोलिंग फीचर पेश किया। यह फीचर ट्विटर के पोलिंग फीचर जैसा ही है। देखा जाए तो फेसबुक का यह नया फीचर ‘Questions’ का रिब्रांडेड वर्जन है, जो पिछले साल डिसेबल्ड हो गया था।

5. स्टोरीज फीचर

बता देंफेसबुक ने पिछले साल अपने प्लेटफॉर्म पर स्टोरीज फीचर को पेश किया है। यह स्नैपचैट के स्टोरीज फीचर के तर्ज पर है। इसके बाद से ही फेसबुक लगातार अपने यूजर्स के लिए इस फीचर को और बेहतर करने की कोशिश में लगा है। बता दें शुरुआत में यह फीचर सिर्फ मोबाइल यूजर्स के लिए ही उपलब्ध था। लेकिन, अब इसे डेस्कटॉप यूजर्स के लिए भी पेश किया किया है।


author
सतीश कुमार वर्मा

कमेंट करें