लाइफस्टाइल

गर्मियों में शिकंजी पीने से मिलते हैं कई चौंका देने वाले फायदे, जानिये सभी राहत

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
439
| अप्रैल 9 , 2017 , 18:35 IST | नयी दिल्ली

गर्मियों में अक्सर लोगों का हाजमा खराब हो जाता है। इसे ठीक करने के वैसे तो कई आयुर्वेदिक उपाय हैं। इसमें शिकंजी पीना भी काफी लोकप्रिय है। एक्सपर्ट का मानना है इस नेचुरल ड्रिंक को पीने से न सिर्फ आपको एनर्जी मिलती है बल्कि इसके कई सारे फायदे भी हैं। शिकंजी को आप दिन में कभी भी ले सकते हैं लेकिन डाइबिटीज़ के मरीज़ इसको बिना चीनी के लें तो बेहतर होगा।

Two-glasses-of-lemon-water

शिकंजी पीने से शरीर का इम्युन सिस्टम दुरुस्त रहता है। इसे बनाने में थोड़ी सावधानी बरतनी चाहिए। शिकंजी में चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल करें। ज्यादा चीनी डालने से यह पेट में एसिडिटी पैदा करती है।

Cucumber-Lemon-Water

गर्मियों में अधिक पसीना आने से पानी की कमी ना हो इसके लिए शिकंजी का सेवन करना चाहिए। दरअसल, शिकंजी में इलेक्ट्रोलाइट होता है जो पानी की कमी को पूरा करता है।

Headings_4899_54716

शिकंजी पीने से मुंह से आने वाली दुर्गंध भी दूर हो जाती है। शिकंजी को दिन में दो से तीन बार पीने से दांतों और मसूड़ों की समस्या में आराम मिलता है।

Download

विटामिन सी से भरपूर शिकंजी त्वचा में निखार लाने में कारगर है। शिकंजी पीने से हाजमा भी दुरुस्त रहता है। इसमें नींबू और नमक की मात्रा रहती है जो पेट को गर्म नहीं होने देता है।

Cucumber-Lemon-Water

शिकंजी में मौजूद पोटैशियम से हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है। इससे दिमाग और शरीर को बेहद आराम मिलता है। साथ ही डिप्रेशन और तनाव से आराम मिलता है।

Headings_4898_43852

अस्थमा से पीडित हैं या फिर सांस संबंधी कोई समस्या है तो भी नींबू-पानी पीना फायदेमंद है और रक्त को साफ करने में भी नींबू पानी मददगार है। गर्मियों में डिहाइड्रेशन होने पर शिकंजी पीना फायदेमंद होता है।

Lemon-With-Water

कोल्ड, फ्लू और फीवर में शिंकजी पीने से ना सिर्फ आराम मिलता है बल्कि शरीर को ऊर्जा भी मिलती है।

Apples-lemons-drink-glass


कमेंट करें