लाइफस्टाइल

इन तरीकों को अपनाकर इम्यून सिस्टम को बनाया जा सकता है मजबूत, जानिये

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
181
| अप्रैल 19 , 2017 , 19:23 IST | नयी दिल्ली

गर्मियों का यह मौसम कई बीमारियों को साथ लेकर आता है। दरअसल बीमार होने के पीछे सबसे प्रमुख कारण है आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्यून सिस्टम) का कमजोर होना है। इम्यून सिस्टम कमजोर होने पर कई तरह की बीमारियां बॉडी पर आसानी से कब्ज़ा कर लेती हैं। इसलिए बेहद जरूरी हैं इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाना। आज हम कुछ ऐसी चीजों पर बात कर रहे हैं, जिन्हें अपने भोजन में शामिल कर आप अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकते हैं और हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं।

मशरूम
मशरूम सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। डायटीशियन के अनुसार अच्छे स्वास्थ्य के लिए मशरूम का सेवन बेहद जरूरी है। मशरूम व्हाइट ब्लड सेल (डब्ल्यूबीसी) को बढ़ाने का काम करता है। डब्ल्यूबीसी हमारे लिए बेहद जरूरी है। हमारे शरीर में प्लेटलेट्स बनाने और इम्यून सिस्टम बढ़ाने का काम डब्ल्यूबीसी ही करता है। इसलिए नियमित रूप से मशरूम का सेवन करें।

Bigstock-Champignon-mushrooms-55222964

स्वच्छ पानी
स्वस्थ शरीर के लिए स्वच्छ पानी अतिआवश्यक है। पानी की वजह से कई तरह के संक्रमण और बीमारियों का सामना करना पड़ता है। गंदा पानी शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को कम कर देता है। इसलिए हमेशा स्वच्छ पानी ही पिएं और ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की कोशिश करें। प्रतिदिन कम से कम 5 से 6 लीटर पानी निश्चित ही पिएं।

Shutterstock_199262555-waterglass-1000x636

हरी सब्जियां
हरी सब्जियों के बगैर आपका आहार संतुलित हो ही नहीं सकता। हरी सब्जियां तो ऐसा रामबाण है, जो हर मौसम, हर पल, हर दिन आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाती और तरोताजा रखती है। हरी सब्जियों में कई तरह के विटामिन और प्रोटीन पाए जाते हैं। ये सभी रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और आपको स्वस्थ रखने का काम करते हैं। अपने भोजन की थाली में हरी सब्जियों को ज्यादा से ज्यादा जगह दें। ताजी हरी सब्जियों का ही इस्तेमाल करें।

Sabzi

मौसमी फल
मौसमी फल के बगैर आप स्वस्थ रहने के बारे में सोच भी नहीं सकते। जितना जरूरी आपके लिए चावल-दाल और रोटी है, उससे कई गुणा ज्यादा जरूरी है मौसमी फल। इस मौसम में गहरे रंग वाले फल नियमित रूप से खाना चाहिए। संतरा, पपीता, खरबूजा, सेब, अंगूर, अनार आदि फलों में कई तरह के विटामिन और एन्टी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो आपके शरीर के लिए बेहद जरूरी है।

Sweet-lemon

दही
दही में लैक्टोबैसिल्स नामक बैक्टीरिया पाया जाता है जो हमारे शरीर के लिए बेहद लाभदायक है। यह आपके खाने को पचाने का काम करता है। स्वस्थ रहने के लिए यह बेहद जरूरी है कि आपका खाना सही तरह से पच जाए। जब भोजन का उचित प्रकार से पाचन होगा, तभी यह आपके शरीर के लिए फायदेमंद होगा। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने भोजन को पचाने और शरीर के लिए लाभदायक बैक्टीरिया लैक्टोबिसल्स को बढ़ाने के लिए दही का सेवन करें।

Download

यह फ़ूड शरीर के लिए हानिकर साबित हो सकता हैं, इसे खाने से बचें।


ज्यादा मीठा
ज्यादा मीठा खाना ठीक नहीं है। ज्यादा मीठा खाने से आपके शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ जाएगी, जो इम्यून सिस्टम को प्रभावित कर सकती है। कोल्ड ड्रिंक, जैम, मिठाई आदि कम से कम खाएं।

Sweets

फास्ट फूड
पिज्जा, बर्गर जैसे फास्ट फूड का ज्यादा सेवन आपके शरीर के लिए ठीक नहीं है। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है और मोटापे की आशंका अत्यधिक रहती है।

30-2diabetes

ज्यादा तेल-मसाले
कभी भी ज्यादा तेल-मसाले न खाएं। यह कभी भी आपको हेल्दी नहीं बनाते, बल्कि आपकी सेहत का नुकसान ही करते हैं।

Jyada-tel-masala-khane-se-bache-650x433


कमेंट करें