राजनीति

राज्यसभा में तीन तलाक बिल पर भिड़ गए स्मृति ईरानी और डेरेक ओ ब्रायन

अर्चित गुप्ता | 0
190
| जनवरी 4 , 2018 , 21:02 IST | नई दिल्ली

तलाक पर आज राज्यसभा में जमकर बहसबाजी जारी रही। तीन तलाक बिल पर केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी और तृणमूल कांग्रेस के सांसद डेरेक ओ ब्रायन की बीच जमकर बहस हुई। राज्य सभा में हुई बहस के दौरान स्मृति ईरानी और डेरेक ओ ब्रायन एक-दूसरे से उलझ पड़े। डेरेक का कहना था कि इस मामले से सरकार की पोल खुल गई है।

उन्होंने कहा कि विपक्ष महिलाओं को सशक्त करना चाहता है और सरकार ऐसा नहीं चाहती। इसलिए वह बिल को सेलेक्ट कमेटी के पास नहीं भेज रही है। इससे सरकार की पोल खुल गई है।

इसके जवाब में स्मृति ईरानी बोली कि ऐसा नहीं है, अगर आप वाकई महिलाओं को सशक्त करना चाहते हैं तो इस पर बहस करिए। हालांकि दोनों पक्षों के सदस्यों के हंगामे के चलते सदन आगे नहीं चल सका।सरकार प्रस्ताव को 24 घंटे पहले न लाने के नियम का हवाला देती रही और विपक्ष बिल में खामियां गिनाता रहा।

सदन स्थगित होने के बाद डेरेक ने कहा कि इस मामले में बीजेपी का पक्ष भी खुलकर सामने आ गया है। बीजेपी में महिलाओं को सशक्त करने की हिम्मत नहीं है।

सेलेक्ट कमेटी की मांग पर अड़ा है विपक्ष:

इस बिल को मोदी सरकार ने लोक सभा में तो आसानी से पास करवा लिया। लेकिन, अब राज्य सभा में इसे पास करवाने के लिए सरकार को एड़ी-चोटी का जोर लगाना पड़ रहा है। राज्य सभा में आते ही कांग्रेस समेत विपक्ष ने आंकड़े की ताकत दिखाई और सरकार बैकफुट पर आ गई। बुधवार को बिल पेश तो हुआ, लेकिन चर्चा शुरू नहीं हो सकी। गुरुवार को भी सरकार इस बिल को पास नहीं करवा सकी।

राज्य सभा में सरकार के पास संख्या है नहीं और विपक्ष अपने इस रुख पर कायम है कि जो बिल सरकार पास कराना चाहती है उसमें तमाम खामियां हैं और उसको सलेक्ट कमेटी के पास भेजी जाने की सख्त जरूरत है। अब सरकार के पास इस बिल को पास कराने के लिए सिर्फ एक दिन का समय है। शीतकालीन सत्र 5 जनवरी को खत्म हो रहा है। इससे पहले सरकार को जरूरी जीएसटी संशोधन बिल भी पास कराना है, जो लोकसभा में पास हो चुका है।


कमेंट करें