राजनीति

हिमाचल विधानसभा चुनाव: 50 लाख मतदाता आज तय कर रहे हैं वीरभद्र-धूमल का भविष्य

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
81
| नवंबर 9 , 2017 , 12:50 IST | शिमला

हिमाचल प्रदेश में गुरुवार को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान डाले जाएंगे। राज्य में सभी 68 सीटों में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिलेगी। जिसके नतीजों का ऐलान 18 दिसंबर को होगा। इस चुनाव में 337 कैंडिडेट्स मैदान में उतरे हैं, इनमें से 62 मौजूदा MLAs हैं।

50,25,941 मतदाता यह फैसला करेंगे की बीजेपी के प्रेम कुमार धूमल या फिर कांग्रेस के वीरभद्र सिंह प्रदेश के सीएम बनेंगे। क्योंकि इस बार कांग्रेस को टक्कर देने के लिए बीजेपी ने अपनी पूरी ताकत झोक दी है। आपको बता दें कि प्रेम कुमार धूमल सुजानपुर से चुनाव लड़ रहे हैं। जबकि, वीरभद्र सिंह अर्की से चुनाव लड़ रहे हैं।

वहीं बीएसपी 42 सीट पर, सीपीएम 14 सीट पर, स्वाभिमान पार्टी और लोक गठबंधन पार्टी 6-6 सीटों पर और भाकपा तीन सीटों पर मैदान में है। चुनावों में 180 से ज्यादा निर्दलीय और कांग्रेस के एक दर्जन से ज्यादा बागी भी मुकाबले में हैं। पिछले 12 दिनों से चल रहा प्रचार प्रसार मंगलवार को समाप्त हो गया था। जिसमें बीजेपी और कांग्रेस के स्टार प्रचारकों ने 450 से अधिक रैलियां कीं।

इस बार बीजेपी ने इन रैलियों में भ्रष्टाचार को मुद्दा बनाकर मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह पर निशाना साधा। जबकि कांग्रेस ने जीएसटी और नोटबंदी को लेकर बीजेपी पर हमला बोला। इन रैलियों में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी सक्रिय नजर आए। राज्य चुनाव के लिए 7,525 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी पुष्पेंद्र राजपूत ने बताया कि सुरक्षा के लिए पुलिस और होमगार्ड के 17,850 कर्मियों के अलावा पैरामिलिट्री फोर्स बल की 65 कंपनियां भी तैनात की गई हैं।

DI4lZOMV4AAaOrQ

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में पहली बार वीवीपीएटी मशीनों का इस्तेमाल हो रहा है और 10 फीसदी वीवीपीएटी और ईवीएम को रिजर्व में रखा गया है। इतना ही नहीं बल्कि चुनाव आयोग ने चल रहे चुनाव में अपनी नजर बनाए रखने के लिए राज्य के 2307 मतदान केंद्रों में वेब कास्टिंग का इस्तेमाल किया जाएगा। यह मतदान सुबह 8 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक होगा।


कमेंट करें