नेशनल

शिमला: अवैध निर्माण हटाने गई टीम पर फायरिंग, महिला अधिकारी की हत्या

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
558
| मई 2 , 2018 , 13:30 IST

सुप्रीम कोर्ट के आादेश के बाद सोलन में बने अवैध होटलों को हटाने के अभियान में कसौली गई प्रशासन की टीम पर गेस्ट हाउस के मालिक के बेटे फायरिंग कर दी। जिसमें एक महिला सरकारी अधिकारी की मौत हो गई जबकि लोक निर्माण विभाग का एक कर्मचारी घायल हो गया।

पुलिस ने कहा कि नारायणी गेस्ट हाउस के मालिक विजय कुमार ने अभियान दल पर गोली चला दी जिसमें सहायक ग्राम एवं नगर नियोजन अधिकारी शैलबाला की मौके पर ही मौत हो गई जबकि गुलाब सिंह गंभीर रूप से घायल हो गये। गेस्ट हाउस की मालकिन का बेटा बिजली बोर्ड के कुमार हाउस शिमला में कार्यरत बताया जा रहा है।

उच्चतम न्यायालय ने 17 अप्रैल को राज्य सरकार को सोलन के कसौली और धर्मपुर के 13 होटलों के अवैध ढांचों को गिराने का निर्देश दिया था और इस उद्देश्य से चार टीम गठित की थीं। अधिकारियों ने कहा कि महिला अधिकारी एक दल का नेतृत्व कर रही थी और होटल मालिकों ने अतिक्रमण अभियान को रोकने के लिए इसे कथित रूप से धमकाने का प्रयास किया।

गेस्ट हाउस में घुसते चला दी गोली-:

दोपहर बाद करीब 2.30 बजे एटीपी शैलबाला की टीम दोबारा वापस नारायणी गेस्ट हाउस पहुंची। टीम के सदस्य जैसे ही गेस्ट हाउस के अंदर पहुंचे, रिसेप्शन के पास खड़े विजय ने पिस्टल निकाल कर दो फायर किए।

इससे अवैध निर्माण तोड़ रहे पीडब्ल्यूडी कर्मी गुलाब सिंह घायल हो गए। वहां भगदड़ मच गई। शैलबाला भी भागी। जब वे पीछे मुड़ी तो एक गोली उनके भी लग गई। उन्हें अस्पताल पहुंचाया गया जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। गोली कांड के बाद नारायणी गेस्ट हाउस का अवैध निर्माण तोड़ने का का भी बंद कर दिया गया।

उच्चतम न्यायालय ने दिया था 15 दिन का समय -:

सुप्रीम कोर्ट ने 17 अप्रैल को होटल मालिकों को 15 दिन के भीतर अवैध निर्माण स्वयं हटाने का समय दिया था। यह अवधि सामप्त होने के बाद आज प्रशासन की चार टीमें धर्मपुर-कसौली क्षेत्र में होटलों व गेस्ट हाउस के अवैध निर्माण हटाने के काम का निरीक्षण करने और तोड़ने के लिए निकली थी।

एक लाख रुपए इनाम देगी पुलिस -:

कसौली में सहायक टाउन प्लानर की गोली मारकर हत्या के बाद फरार हुए आरोपी विजय सिंह की सूचना देने वाले को सोलन पुलिस ने एक लाख रुपए इनाम देने की घोषणा की है। एडीजीपी लॉ एवं ऑर्डर अनुराग गर्ग ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने अपील की है कि आरोपी के बारे में जानकारी दें, ताकि पुलिस उसे गिरफ्तार कर सके। सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा।

अवैध होटलों व गेस्ट हाउस पर हो रही है कार्रवाई -:

कसौली-धर्मपुर क्षेत्र के 13 होटलों में अवैध निर्माण हटाए जाने हैं। इनमें होटल शिवालिक, नारायणी गेस्ट हाउस, दीपशिखा, एएए, होटल वर्ड व्यू, सनराइज कॉटेज, सेवन पाइनस, व्हिसपरिंग विंड्स होटल, नीलगिरी होटल, ईशर स्वीट्स, होटल पाइन व्यू, होटल इन व एक अन्य है।


कमेंट करें