इंटरनेशनल

ब्राजील में विष्णु बियर की बिक्री पर मचा बवाल, ये है वजह

आरती यादव, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
89
| अगस्त 28 , 2017 , 20:06 IST | ब्राजील

ब्राजील में एक बीयर को भगवान विष्णु का नाम देने के बाद वहां रह रहें भारतीय निवासी भड़क गए हैं। भारतीय बीयर का नाम बदलने और इसके लिए माफी मांगने की मांग कर रहे हैं। दरअसल यहां बिक रही Cervejaria Colorado कंपनी की एक बीयर को vixnu नाम दिया गया है जो बोलने में भगवान के नाम विष्णु की तरह लगता है जिसके बाद लोगों ने इसके नाम पर आपत्ति जताई है।

Vixnu-beer

अमेरिका में हिंदू राजनेता राजन जेड ने अपने बयान में कहा कि हिंदू धर्म के किसी चिह्न या अवधारणा का अपने फायदे के लिए उपयोग करना बिल्कुल गलत है इससे भक्तों की भावनाओं को ठेस पहुंचती है।

यूनिवर्सल सोसाइटी ऑफ हिंदुइज्म के अध्यक्ष जेड ने कहा कि विष्णु भगवान हिंदू धर्म के पूज्यनीय देवताओं में से एक हैं। मंदिर और घरों में विष्णु भगवान की पूजा होती है। विष्णु भगवान का नाम बीयर के साथ जोड़ना उनका अपमान है। जेड ने आगे कहा हिंदुइज्म विश्व में 1.1 अरब अनुयायी के साथ तीसरा सबसे बड़ा धर्म है इसलिए इसका इस तरह से अपमान करना गलत है।आप किसी के भी विश्वास के प्रतीक को चाहे वह बड़ा हो या छोटा उसको गलत तरीके से पेश नहीं कर सकते हैं।

Img_0503 (1)

बता दें कि बीयर Cervejaria Colorado की स्थापना 1996 में हुई थी। यह अपने उत्पादों को ब्राजीलियाई के रूप में पेश करता है और इसे बोल्डनेस और ओरिजिनालिटी के साथ बनाया गया है। मार्सेलो कार्नेइरो इस कंपनी के संस्थापक हैं।


कमेंट करें