ख़ास रिपोर्ट

भारत से सटी तीन देशों की बॉर्डर पर होगी 15 नई बटालियन की तैनाती

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
183
| जनवरी 14 , 2018 , 18:37 IST

केन्द्रीय गृह मंत्रालय चीन, पाकिस्तान और बांग्लादेश बॉर्डर पर 15000 नए जवानों की तैनाती की योजना बना रहा है। इस योजना के तहत 1000-1000 जवानों वाली फ्रेश 15 बटालियन बनाई जाएंगी। सूत्रों के मुताबिक इनमें से 9 बटालियन बीएसएफ और 6 बटालियन भारत-तिब्बत सीमा पुलिस की होंगी। 

बांग्लादेश, चीन और पाकिस्तान बॉर्डर पर अहम तैनाती

सूत्रों के मुताबिक, गृह-मंत्रालय चाहता है कि बांग्लादेश, चीन और पाकिस्तान बॉर्डर पर अतिरिक्त चौकसी और सुरक्षा घेरा विकसित हो ताकि किसी भी वकत दुश्मन के दांत खट्टे कर दिए जाएं। हाल ही में तिब्बत और अरूणाचल प्रदेश में चीनी सेनाओं द्वारा सीमा करने की कई घटनाए हुई हैं जिन्हें रोकने और दुश्मन पर दबाब बनाने के लिए ITBP की 6 नई बटालियन की तैनाती की जा सकती है। इसके अलावा पिछले दिनों बांग्लादेश और पाकिस्तान के रास्ते भारत में स्मगलिंग और ट्रैफेकिंग की भी कई घटनाएं दर्ज़ हुई हैं जिनको देखते हुए बीएसएफ की अतिरिक्त बटालियनों की भूमिका काफी अहम हो जाती है। लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर चीन की सेना के लगातार दखल और टकराव को सबसे बड़ी वजह कहा जा सकता है, जिसके चलते ITBP अपने जवानों की संख्या बढ़ाने पर विचार कर रही है।

BSF की मौजूदा स्ट्रेंथ

भारत पाकिस्तान सीमा पर साल 2017 में सीजफायर वायलेशन में भी इजाफा हुआ है जिससे निपटने के लिए सरकार अतिरिक्त जवानों की तैनाती के बारे में विचार कर रही है। भारतीय सेना के स्पोक्सपर्सन कर्नल अमन आनंद के मुताबिक, 2017 में पाकिस्तानी सेना ने 860 बार सीजफायर वॉयलेशन किया। 2016 में उसने 221 बार सीजफायर वॉयलेशन किया था।


कमेंट करें