लाइफस्टाइल

आप भी हैं नींद की गोलियां खाने के आदी? ऐसे पाएं इस आदत से छुटकारा

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
326
| जनवरी 1 , 1970 , 05:30 IST | नयी दिल्ली

यदि आप मीठी और सुकून भरी नींद के लिए नींद की गोलियां लेने के आदी हैं तो जरा संभल जाइये। लंबे समय तक नींद की गोलियों का इस्तेमाल जानलेवा साबित हो सकता है। कई लोग नींद ना आने पर नींद की गोलियों का सहारा लेते हैं। इसके बाद में उनकी यही आदत लत बन जाती है जिसे छुड़ाना उनके लिए बेहद मुश्किल हो जाता है। अगर आप इस समस्या से जूझ रहे हैं तो ये उपाय आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं।

अगर आप लंबे समय से स्लिपिंग पिल्स लेते आ रहे हैं और अब इसे छोड़ने का सोच रहे हैं तो सबसे पहले डॉक्टर से बात करें। हो सकता है कि डॉक्टर आपको इसके बदले कुछ नेचुरल चीजें दें क्योंकि एकदम से किसी पुरानी आदत को छोड़ने से सेहत पर असर पड़ सकता है।

03-secrets-doctors-wont-tell-doc

सोने से पहले किसी से भी भावात्मक या ऐसी बातें ना करें जो आपको सोचने पर मजबूर कर दें। एकदम फ्री माइंड होकर सोने जाएं इससे आपको चैन की नींद आएगी।

Hoi-thanh-ha-noi-6-dieu-khong-nen-noi-voi-ban-doi.1

रात के समय में जिस भी समय आपको हल्की सी भी नींद आए तो तुरंत सोने चले जाएं। बेवजह जागने की कोशिश ना करें क्योंकि आपके काम अगले दिन भी हो सकते हैं। एक बार नींद उड़ जाने के बाद दोबारा नींद आना मुश्किल हो जाता है।

Fall_asleep_at_college_06

जिस कमरे में आप सोते हैं, कोशिश करें कि वहां पर्याप्त अंधेरा रहता हो। थोड़े से भी उजाले में नींद आना मुश्किल हो जाता है। साथ ही देर रात टीवी देखने से बचें।

Download (1)

अगर रात में जल्दी नींद नहीं आती जिस वजह से आपको दवाइयां लेनी पड़ती है तो ऐसे में आप कुछ आसन भी कर सकते हैं। इसके लिए श्वासन, उत्तानासन, विपरीत करनी, सर्वांगासन आदि आसन आपकी मदद कर सकते हैं।

श्वासन

Savasana-Benefits-in-Hindi1

उत्तानासन

Pic

विपरीत करनी

16-yoga-pregnancy

सर्वांगासन


Sarvangasana


कमेंट करें