इंटरनेशनल

ख़त्म हो रहा है न्यूयॉर्क का तिलिस्म! ये बेघरों का शहर है...

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
144
| जुलाई 7 , 2017 , 18:41 IST | न्यूयॉर्क

न्यूयॉर्क शहर में बेघर लोगों की संख्या 2017 में करीब 40 फीसदी तक पहुंच गई है। डिपार्टमेंट ऑफ होमलेस सर्विसेस की ओर से जारी एक नए वार्षिक सर्वेक्षण के अनुसार, अमेरिका के वित्तीय शहर में सड़कों पर रहने वाले लोगों की संख्या इस साल बढ़कर 39 प्रतिशत हो गई है।

यह संख्या कुल 3,892 है। यह साल 2005 के बाद बेघरों की सबसे बड़ी संख्या है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मेयर बिल डी ब्लासियो द्वारा बेघर लोगों को आश्रयों में रहने के लिए मनाने के प्रयासों के बावजूद यह वृद्धि दर्ज हुई है।

सर्वेक्षण के अनुसार, बेघरों की संख्या में वृद्धि का कारण कम वेतन भी है, जिसके कारण लोग अधिक किराये का भुगतान करने में सक्षम नहीं हैं।

शहर में 2005 से 2015 के बीच मकान के किराये में 18 प्रतिशत तक की वृद्धि हुई है।

क्यों ख़ास है न्यूयॉर्क?

न्यूयॉर्क अमेरिका का सबसे बड़ा शहर है। यह न्यूयॉर्क राज्य में है, जो अमेरिका के उत्तरपूर्वी भाग में स्थित है।

न्यूयॉर्क शहर 1790 से अमेरिका का सर्वाधिक जनसंख्या वाला नगर है, जबकि न्यूयॉर्क का महानगरीय क्षेत्र विश्व के सर्वाधिक जनसंख्या वाले महानगरीय क्षेत्रों में से एक है। यह विश्व का एक प्रमुख महानगर है और विश्व व्यापार, वाणिज्य, संस्कृति, फैशन और मनोरंजन पर इसका बहुत प्रभाव है। संयुक्त राष्ट्र का मुख्यालय यहाँ स्थित होने के कारण यह अन्तर्राष्ट्रीय मामलों का भी एक प्रमुख केन्द्र है।

शहर की अनुमानित जनसंख्या लगभग ८२ लाख है, जो ७९० वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल में बसी हुई है, न्यूयॉर्क अमेरिका का सर्वाधिक जनसंख्या घनत्व वाला शहर है। न्यूयार्क महानगरीय क्षेत्र की अनुमानित १.८८ करोड़ की जनसंख्या भी अमेरिका में सर्वाधिक है, जो १७,४०० किमी क्षेत्रफल में बसी हुई है।


कमेंट करें