विज्ञान/टेक्नोलॉजी

Honor का 4 कैमरे वाला पहला स्मार्टफोन लॉन्च, जानें क्या है खासियत

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
202
| अक्टूबर 5 , 2017 , 14:22 IST | नई दिल्ली

हॉनर ने पहली बार अपना फुल व्यू डिसप्ले वाला Honor 9i स्मार्टफोन पेश किया है। इस स्मार्टफोन को उपभोक्ता Prestige Gold, Aurora Blue और Graphite Black कलर में खरीद पाएंगे।फोन की खासियत इसमे दिए गए चार कैमरा हैं। इसका मतलब है कि यूजर्स को रियर के साथ ही सेल्फी के लिए फ्रंट पर भी डुअल कैमरा सेटअप मिलेगा।

कंपनी का कहना है कि Honor 9i स्मार्टफोन दुनिया का पहला ऐसा फोन है जो कि चार कैमरा और फुल व्यू डिसप्ले के साथ आता है। वहीं, अगर इसकी कीमत की बात करें तो इसे 17,999 रुपए में पेश किया गया है। इसके साथ ही यह फोन ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट पर एक्सक्लुसिव 14 अक्टूबर से सेल के लिए उपलब्ध होगा।

फोन के फीचर्स -

मौज़ूदा चलन की तरह हॉनर 9आई में आपको फुलव्यू डिस्प्ले मिलेगा जो इस हैंडसेट की अहम खासियतों में से एक है। डिस्प्ले 18:9 आस्पेक्ट रेशियो वाला है। हॉनर 9आई की दूसरी खासियत चार कैमरे हैं। दोनों ही पैनल पर दिए गए दो कैमरे की मदद से आप बोकेह शॉट और पोर्ट्रेट शॉट ले पाएंगे। Huawei 8 Pro की तरह हॉनर 9आई में तस्वीरें लेने के बाद फोकस एडजस्ट करने का विकल्प मिलेगा। इसके अलावा यूज़र अलग-अलग बोकेह इफेक्ट में से भी चुन पाएंगे।

इसमें 5.9 इंच फुलएचडी स्क्रीन है। रिज़ॉल्यूशन 2160 x1080 पिक्सल है। यह मेटल यूनीबॉडी डिज़ाइन के साथ आता है। रियर पैनल पर 16 मेगापिक्सल और 2 मेगापिक्सल के सेंसर हैं। कैमरा सेटअप वर्टिकल है और एलईडी फ्लैश को एंटीना बैंड में ही इंटीग्रेट किया गया है। दोनों सेंसर पीडीएएफ और ऑटोफोकस के साथ आते हैं। स्मार्टफोन में सेल्फी लेने के लिए आगे की तरफ 13 मेगापिक्सल और 2 मेगापिक्सल सेंसर हैं जो फिक्स्ड फोकल लेंस और लाइट फ्लैश से लैस हैं।

इस स्मार्टफोन में 2.36 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर किरिन 659 प्रोसेसर है। फोन में 4 जीबी रैम है। इनबिल्ट स्टोरेज 64 जीबी दी गई है। हॉनर का यह फोन एंड्रॉयड 7.0 आधारित ईएमयूआई 5.1 पर चलता है। स्मार्टफोन को पावर देने के लिए 3340 एमएएच की बैटरी है जिसके साधारण इस्तेमाल के साथ 2 दिन तक की स्टैंडबाय टाइम मिलने का दावा किया गया है।

हॉनर के इस फोन में कई जेस्चर आधारित मोड भी दिए गए हैं जिसका लक्ष्य स्मार्टफोन को ज़्यादा आकर्षक बनाना है। जैसे स्क्रीन पर S उकेरने से एक ऊपर से नीचे तक एक आर्टिकल की तरह लंबा स्क्रीनशॉट कैद हो जाता है। एक उंगल से दो बार टैप करने पर स्क्रीनशॉट लिया जा सकता है जबकि दो उंगलियों से स्क्रीन रिकॉर्डिंग शुरू हो जाती है।

कनेक्टिविटी फ़ीचर में 4जी एलटीई, वाई-फाई 802.11 बी/जी/एन, ब्लूटूथ 4.2, जीपीएस/ए-जीपीएस, ग्लोनास, यूएसबी ओटीजी, 3.5 एमएम ऑडियो जैक और यूएसबी 2.0 टाइप-सी पोर्ट शामिल हैं। इसके अलावा फोन में ग्रेविटी सेंसर, लाइट सेंसर, प्रॉक्सिमिटी सेंसर, फिंगरप्रिंट सेंसर, कंपास सपोर्ट और एनएफसी सपोर्ट है।