लाइफस्टाइल

हरियाली तीज: ऐसे मनाएं इस बार का त्योहार, देखें बेस्ट मेहंदी के डिजाइन

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
393
| जुलाई 23 , 2017 , 19:39 IST | नई दिल्ली

हरियाली तीज का त्योहार महिलाओं का प्रमुख त्योहार माना जाता है। इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं। इस दिन महिलाएं सजती संवरती हैं और मेहंदी लगाती हैं। राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश और बिहार में इस व्रत को बहुत ही हर्षोलास के साथ मनाया जाता है। इस दिन महिलाएं झूला झूलती हैं और पूरा श्रृंगार कर पूजा करती हैं।

किस दिन मनाई जाती है हरियाली तीज

श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया को श्रावणी तीज कहते हैं, जनमानस मेें इसे Hariyali Teej एवं कजली तीज के नाम से भी जाना जाता है। यह पर्व श्रावण शुक्ल तृतीया पराविद्धा तिथि को मनाया जाता है। इस बार Hariyali Teej, 26 जुलाई दिन बुधवार को पड़ रही है।

Hariyali-teej-s_650_080416110718

क्यों मनाया जाता है ये तोहार

ऐसी मान्यता है कि मां पार्वती ने 107 जन्म लिए थे भगवान शंकर को पति के रूप में पाने के लिए। अंततः मां पार्वती के कठोर तप और उनके 108वें जन्म में भगवान शिव ने देवी पार्वती को अपनी पत्नी के रूप में स्वीकार किया। तभी से इस व्रत की शुरुआत हुई। इस दिन जो सुहागन स्त्रियां सोलह श्रृंगार करके भगवान शिव और देवी पार्वती की पूजा करती हैं ताकि उनका सुहाग लंबे समय तक बना रहता है।

कैसे मनाये त्योहार

इस दिन प्रातः काल आम एवं अशोक के पत्तों सहित टहनियां पूजा के स्थान के पास स्थापित झूले को सजाएं तथा दिन भर उपवास रखकर भगवान शिव और देवी पार्वती की पूजा करें। साथ में लोक गीतों को मधुर स्वर में गाएं।

Teej1

हरियाली तीज पर आप भी मेहंदी लगाने की सोच रही हैं तो यहां देखिए मेहंदी के डिजाइन:

Karva-Chauth-2016-Mehndi-Designs-n

Traditional-Foot-Mehndi-Design

Arabic-Mehndi-Design
Mehndi design 2015 (34)

Floral-mehandi-design


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर हैं

कमेंट करें