लाइफस्टाइल

ऐसे रखें अपने आप को तनाव से मुक्त, पढ़िये कुछ आसान टिप्स

कीर्ति सक्सेना, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
193
| अगस्त 9 , 2017 , 20:52 IST | नई दिल्ली

घर या ऑफिस की टेंशन अक्सर इतनी बढ़ जाती है कि लोग टेंशन में आकर ज्यादा समय अकेले रहना चाहते हैं। उन्हें ऐसा लगता है कि अगर वो ऐसे समय अकेले रहेंगे तो शायद उनकी परेशानी थोड़ी कम हो जाएगी लेकिन अगर आप ऐसा सोच रहे हैं तो वो बिल्कुल गलत है क्योंकि अकेले रहने से आपका दिमाग उन्हीं चीजों में उलझा रहता है और कोई नतीजा नहीं निकलता है। ऐसे में टेंशन को खुद से स्ट्रेस फ्री करने के लिए करें ये उपाय।

अपने दिमाग को कहीं और लगाए

Landing-Page-Cooking-Guides-Jess-Kitchen-Chopping-1060x650

टेंशन में रहने पर आपका दिमाग उसी परेशानी में उलझा रहता है जिस बात से आपको तकलीफ होती है। इसलिए आपको चाहिए कि अपने दिमाग को डाइवर्ट करें। ऐसा करने पर आपका दिमाग धीरे धीरे शांत हो जाएगा।

किसी अपने से करें बात

Talking-friends-How-to-Get-Over-Him

टेंशन से छुटकारा पाना एक और सबसे खास रास्ता माना गया है अपनी परेशानी को दूसरे के साथ बांटना। अक्सर इंसान इस सोच में रह जाता है कि आखिर वो अपनी बात कैसे और किसे बताएं। इसलिए जब भी आप किसी मुसीबत में फंसे और आपको ऐसा लगे कि अब सबकुछ खत्म हो गया है तो अपने किसी करीबी दोस्त को फोन करें। ऐसा करने पर आपको हल्का फील होगा।

अपने आप को काम में रखें बिजी

The-End-of-Busy-Work

अपने आप को काम में बिजी रखने भी एक अच्छा इलाज है। ऐसा करने पर आपका दिमाग फिर से उसी परेशानी के बारे में नहीं सोचेगा और आपको रिलैक्स फील होगा।

शॉपिंग करें

Download

शॉपिंग को भी स्ट्रेस फ्री रहने का अच्छा उपाय माना गया है। ऐसा करने पर इंसान को दिमागी रूप से सुकून मिलता है और वो टेंशन फ्री महसूस करता है।


कमेंट करें