लाइफस्टाइल

इन 5 घरेलू नुस्खों को आजमाकर हाई ब्लड प्रेशर को करें बाय

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
285
| मई 29 , 2017 , 19:00 IST | नयी दिल्ली

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों में हाई ब्लडप्रेशर की शिकायतें होना आम बात हो गई है। हाई बल्डप्रेशर होने का मुख्य कारण जानने के लिए और इसका पूर्ण इलाज पाने के लिए डॉक्टर से जाँच कराना जरूरी होता है। लेकिन आप घर पर रहते हुए भी कुछ नुस्खों को आजमाकर इसे बहुत हद तक कंट्रोल कर सकते हैं।

Risk-Factors-For-Heart-Disease-High-Blood-Pressure-700x395-700x395

ये हैं कुछ घरेलू नुस्खें:

1.निंबू हाई ब्लड प्रेशर में काफी लाभदायक माना जाता है। निम्बू शरीर की रक्त वाहिकाओं को मुलायम और लचीला बनाने में मदद करते हैं। इससे इनमें रक्त का बहाव ठीक से हो पाता है और रक्तचाप कम हो जाता है।

2.तरबूज के बीजों में cucurbocitrin पाया जाता है जो रक्त कोशिकाओं को चौड़ा करने में मदद करता है।

3.कई शोधों में लहसुन को हाई ब्लडप्रेशर में फायदेमंद पाया गया है। कच्चा या पका हुआ, दोनों ही प्रकार का लहसुन उच्च रक्तचाप और उच्च कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करता है।

4.केला उच्च रक्तचाप के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। केला में पोटैशियम भरपूर होता है जो शरीर में सोडियम के प्रभाव को कम करता है।

5.अजवाइन में अत्यधिक physiochemical 3-N-butylphthalide होता है, जो उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में काफी मदद करता है। यह रक्त वाहिकाओं के आसपास की मांसपेशियों को ढीला कर देता है जिससे रक्त प्रवाह के लिए ज्यादा जगह मिल जाती है और ब्लड प्रेशर कम हो जाता है।

040517_bloodpressure_THUMB_LARGE


कमेंट करें

Sanjeev

Nice