विज्ञान/टेक्नोलॉजी

बिना इंटरनेट भी इस्तेमाल कर सकते हैं गूगल मैप,बस फॉलो करें ये स्टेप

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1004
| अप्रैल 10 , 2018 , 16:42 IST

आजकल घर से दूर कहीं भी जाना हो तो डरने की जरुरत नहीं है। गूगल मैप आपके साथ है तो कभी कोई प्रॉब्लम नहीं होगी। किसी अनजान शहर में सबसे बड़ी समस्या यही होती है कि हम वहां का रास्ता नहीं जानते है और किसी से पूछने में भी हिचकिचाते है कि कोई गलत एड्रेस न बता दे। इसलिए गूगल मैप के जरिए आप किसी से भी बिना पूछे दुनिया के हर कोने में जा सकते हो।

लेकिन इसमें सबसे बड़ी दिक्कत तब आती है जब आपके पास स्मार्टफोन तो होता है लेकिन इंटरनेट की स्पीड या तो कम होती है या खराब नेटवर्क होता है। इस दौरान जैसे ही आपके स्मार्टफोन में नेटवर्क की दिक्कत आएगी, तो गूगल मैप भी दिक्कत करने लगेगा। गूगल मैप के पास इस दिक्कत से बचने का भी एक तरीका है। चलिए आज हम आपको गूगल मैप के इस फीचर के बारे में बताते हैं। इसके बाद आप गूगल मैप का और अच्छे से फायदा उठा पाएंगे।

ऐसे में हमारे पास दो रास्ते हैं या तो गूगल मैप का इस्तेमाल न करके हम किसी आदमी से रास्ता पूछें या फिर गूगल मैप को ऑफ लाइन डाउनलोड कर लें। जी हां ऑफ लाइन डाउनलोड। गूगल, यूजर्स को ये सुविधा देता है कि वो अपनी पसंद के जगह, शहर या देश का मैप ऑफ लाइन डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद आपको नेट कनेक्शन की जरूरत नहीं पड़ेगी।

हम आपको बताने जा रहे हैं कि अपने फोन में गूगल मैप को कैसे ऑफ लाइन डाउनलोड करें। जानते हैं इन तरीकों के बारे में,

Step 1

अपने फोन के मैन्यू में जाकर गूगल मैप पर टैप करें।

Step 2

आपको होम स्क्रीन पर कुछ ऐसा मैप दिखेगा

Step 3

एप के सर्च बार में जाकर उस जगह का नाम टाइप करें, जहां आपको जाना है। हमने उदाहरण के लिए वाराणसी शहर का नाम सर्च बॉक्स में टाइप किया। इंटर करने पर आपको नीचे दो विकल्प दिखेंगे एक MORE INFO और दूसरा DIRECTIONS। MORE INFO पर टैप करें।

Step 4

ऐसा करने पर आपके स्क्रीन पर जगह से संबंधित कई विकल्प दिखेंगे। यहां आपको DOWNLOAD का आप्शन दिखेगा, इस पर टैप करें।

Step 5

गूगल आपसे एरिया के बारे में पूछेगा। गूगल आपको ये जानकारी भी देगा कि उस जगह का मैप आपके मोबाइल में कितना जगह लेगा। हमारे स्क्रीन पर ये 50 एमबी दिखा रहा है। DOWNLOAD पर टैप करें।

Step 6

वाई फाई नेटवर्क न होने पर गूगल आपसे पूछेगा कि क्या आप मोबाइल डाटा के इस्तेमाल से मैप डाउनलोड करना चाहते हैं? DOWNLOAD NOW पर टैप करें।

Step 7

इसके बाद आपके फोन में मैप डाउनलोड होने लगेगा। इसके बाद आप संबंधित जगह के मैप को कहीं भी और कभी भी बिना इंटरनेट के इस्तेमाल कर सकेंगे।