लाइफस्टाइल

जोड़ों के दर्द से परेशान हैं? करें ये आसान घरेलू उपाय और पाएं तुरंत छुटकारा

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
200
| जून 5 , 2017 , 16:09 IST | नई दिल्ली

आजकल ज्यादातर लोगों को जोड़ों के दर्द की शिकायत है। वैसे तो जोड़ों के दर्द की समस्या एक उम्र के बाद ही सामने आती है लेकिन बेहतर यही है कि आप शुरुआत से ही इसके प्रति सचेत रहें। गठिया की समस्या हो जाने पर पूरी लाइफस्टाइल अस्त-व्यस्त हो जाती है। ऐसी ही एक जोड़ों में होने वाली बीमारी है जिसका नाम ऑस्टिओअर्थराइटिस।

हमारी हड्डियां कैल्शियम, फॉस्फोरस, मिनरल आदि की बनी होती हैं। ऐसे में किसी भी एक तत्व की कमी होने के कारण उनमें दर्द हो सकता है। ऐसे में आपको चलने फिरने में दिक्कत, सूजन वगैराह का सामना करना पड़ सकता है। अगर अगर आप हड्डियों और जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो इसके लिए कुछ घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं।

Knee-joint-common-joint-problems-by-healthista.com_

ठंडी सिकाई

जोड़ों में दर्द होने पर गर्मा और ठंडी सिकाई करें। इसके लिए पहले प्रभावित जगह पर तीन मिनट के लिए गर्म और फिर तुरंत एक मिनट के लिए ठंडी सिकाई करें। हर रोज 15 से 20 मिनट इस प्रक्रिया को करने से आराम मिलेगा।

Download (2)

सेंधा नमक

हड्डियों और जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए सेंधा नमक का इस्तेमाल करागर है। इसके लिए पानी में सेंधा नमक मिलाएं और थोड़ी देर बाद उससे नहा लें। सेंधा नमक में मैग्नीशियम और सल्फेट होता है जो आपको दर्द से राहत दिलाने में मददगार है।

2017_3image_17_32_11240065555-ll

मेथी के दानें

मेथी के दानें आपको दर्द से राहत दिलाने में मददगार हैं। इसके लिए रात को सोने से पहले इसे भिगो दें और सुबह उठकर इसे खाएं। इससे आपको आराम मिलेगा।

Download (1)

लहसुन

लहसुन में मौजूद तत्व आपको दर्द से निजात दिलाते हैं। आप लहसुन को कच्चा खा सकते हैं या चाहें तो सरसों के तोल में इसे गर्म करें। जब लहसुन काला हो जाए तो इस मिश्रण को छान लें। ठंडा होने पर इससे दर्द वाली जगह की मालिश करने से आराम मिलेगा।

2-78

अदरक की चाय

अदरक की चाय आपको दर्द से छुटकारा दिलाती है। एक कप पानी में अदरक के टुकड़ें डालकर अच्छे से उबाल लें और उसमें शहद डालकर पिएं। इसके अलावा अदरक, मेथी के दानों का पाउडर और हल्दी की बराबर मात्रा का मिश्रण तैयार कर लें। जब तक दर्द से आराम ना मिल जाए तब तक सुबह शाम एक चम्मच इसका सेवन करें।

Ginger-tea-wefornews-...-min


कमेंट करें