विज्ञान/टेक्नोलॉजी

पानी में भीग जाए मोबाइल, तो ना हों परेशान...इन 5 तरीके से अपने फोन को बचाएं

कीर्ति सक्सेना, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
104
| जून 25 , 2017 , 13:39 IST | नयी दिल्ली

मॉनसून का मौसम शुरू हो चुका है ऐसे में स्मार्टफोन यूजर्स काफी अलर्ट हो जाते हैं। लेकिन कितनी भी सावधानी बरती जाए फिर भी एक न एक बार आपका फोन पानी की चपेट में आ ही जाता है। जिन यूजर्स के पास वाटरप्रूफ स्मार्टफोन है उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है, और जिनके पास नहीं उन्हें भी अब घबराने की जरूरत नहीं है।
बल्कि इस स्थिति में दिमाग को शांत रखते हुए फोन को ड्राइ करने के बारे में सोचना चाहिए। तो आइए जानते हैं कि अगर आपका महंगा स्मार्टफोन पानी में गिर जाए या बारिश में भीग जाए तो फिर क्या करना चाहिए।

शॉर्ट सर्किट के खतरे से बचें

फोन के भीगने या पानी में गिरने की स्थिति में पहला काम ये करना चाहिए कि अगर फोन ऑन है तो उसे ऑफ कर दें और किसी भी बटन को दबाने या फोन को ऑन करने की कोशिश ना करें। इससे फोन में शॉर्ट सर्किट का खतरा नहीं रहेगा।

Phone-not-charge

हेयर ड्रायर से सुखाएं

अब फोन की बैटरी, मेमोरी कार्ड और सिम कार्ड को आराम से निकालें। अगर फोन में नॉन-रिमूवेबल बैटरी है तो शॉर्ट सर्किट होने का खतरा बना रहेगा। अब फोन को पंखे के नीचे या फिर हेयर ड्रायर (ब्लोअर) से सुखाएं। फोन में दिख रहे पानी को साफ कपड़े या पेपर नैप्किन से पोछें।

Hair-dryer

सूखे चावल में रख दें

अगर हेयर ड्रायर नहीं है तो फोन को सूखे चावल में रख दें, लेकिन ख्याल रहे कि हेडफोन जैक में चावल न चला जाए। फोन को कम से कम 24 घंटों तक सूखने के लिए छोड़ दें।

Images (2)

सर्विस सेंटर

अब फोन को चावल से निकालकर ऑन करें। अगर फोन ऑन नहीं होता है तो चार्जिंग में लगाएं और इसके बाद भी दिक्कत आ रही है तो किसी मोबाइल रिपेयर दुकान पर जाएं। या फिर सीधे सर्विस सेंटर जाएं।

Vivo light mall branch visit