ख़ास रिपोर्ट

चोरी होने से कैसे बचाएं अपनेे स्मार्टफोन का डाटा, जानिए

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
1396
| अप्रैल 2 , 2018 , 15:45 IST

आज के समय में ज्यादातर लोग स्मार्टफोन का प्रयोग करते हैं। इंटरनेट के इस जमाने में स्मार्टफोन ने लोगों की ज़िंदगी आसान बना दी हैं। लेकिन कई बार स्मार्टफोन को सुक्षित तरीके से इस्तमाल नहीं करने पर इसका खामियाजा भी भुगतना पड़ता है। आपकी एक छोटी सी भूल से आपका सारा डाटा लीक या चोरी हो सकता है। तो आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले है जिससे आप अपने स्मार्टफोन के डाटा को हैकर्स से सुरक्षित रख पाएंगे।

  1. पासवर्ड और सेल्फ-डिस्ट्रक्ट फीचर का करें प्रयोग:

पासवर्ड आपके स्मार्टफोन की सुरक्षा के लिहाज से बेहद जरूरी है। स्मार्टफोन में पासवर्ड होने से आपका फ़ोन अनजान व्यक्ति के हाथ में जाने के बाद भी सुरक्षित रहेगा। पासवर्ड के साथ ही आपको अपने स्मार्टफोन में सेल्फ-डिस्ट्रक्ट फीचर को एक्टिव रखना भी जरूरी है। आपको बता दें कि सेल्फ-डिस्ट्रक्ट फीचर को एक्टिव रखने के बाद अगर आपके स्मार्टफोन को अनलॉक करने के लिए कोई बार बार गलत पासवर्ड डालेगा, तो आपके स्मार्टफोन का सारा डाटा पूरी तरह गायब हो जाएगा।

संबंधित इमेज

  1. किसी भी ऐप को अनुमति न दें:

जब आप किसी भी ऐप को ऐप स्टोर से डाउनलोड करते है और उसे ओपन करते है तो वो ऐप आपके डाटा को एक्सेस करने के लिए अनुमति मांगता है और आप बिना सोचें समझे उसे अनुमति दे देतें है। आपकी अनुमति मिलते ही ऐप आपके डाटा को रीड कर सकता है और किसी को भी लीक कर सकता है इसीलिए आप सिर्फ ट्रस्टेड ऐप को ही जरूरत पड़ने पर अनुमति दें।

apps permission के लिए इमेज परिणाम

  1. डिवाइस फाइंडर सेटअप करें:

कई बार स्मार्टफोन के खो जाने और चोरी हो जाने के कारण आपके फोन का डाटा असुरक्षित हाथों में चला जाता है। लेकिन चिंता ना करें आप अपने खोए हुए स्मार्टफोन को वापस पा सकते है या उसमे मौजूद डाटा को डिलीट कर सकते है। जी हां, बस आपको गूगल फाइंड माई डिवाइस पर जाना है और आप अपने फ़ोन की लोकेशन मैप पर जान सकते है। इतना ही नहीं आप अपने फ़ोन को लॉक या उसके डाटा को डिलीट भी कर सकते है।

android device finder के लिए इमेज परिणाम

  1. अपने स्मार्टफोन का बैकअप बनाए:

अगर आपका स्मार्टफोन खो जाता है या चोरी हो जाता है और आप रिमोट सिस्टम से डाटा डिलीट करना चाहते है तो स्मार्टफोन का बैकअप बनाना जरूरी है। ऐसा करने से आपका डाटा आपके पास सुरक्षित रहेगा।

android backup के लिए इमेज परिणाम


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर हैं

कमेंट करें