लाइफस्टाइल

अगर हटाना चाहते हैं चेहरे की झुर्रियां, तो करें इसका सेवन

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
124
| जून 8 , 2017 , 16:34 IST | नई दिल्ली

ये तो हम सभी जानते हैं कि ड्राई फ्रूट खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। बादाम, अखरोट, पिस्ता, काजू और किशमिश खाने के फायदों के बारे में आपने सुन रखा होगा लेकिन क्या आप मखाने के फायदों के बारे में जानते हैं? पोषक तत्वों से भरपूर मखाना आपकी सेहत के लिए खजाना है। अन्य ड्राइ फ्रूट की तुलना में मखाने में ज्यादा मात्रा में प्रोटीन, मिनरल, आयरन आदि मौजूद होते हैं। आइए जानते हैं इससे होने वाले जबरदस्त फायदों के बारे में।

एंटी-एजिंग और एंटी-ऑक्सीडेंट

मखाने में एंटी-एजिंग और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करते हैं। इसके सेवन से आप लंबे समय तक जवान बने रहते हैं। ये झुर्रियां पड़ने और बालों को सफेद होने से रोकता है।

Download (1)

कैल्शियम

मखाने में कैल्शियम होता है जो कमर, घुटने और जोड़ो के दर्द आदि से राहत दिलाता है। गठिया के मरीजों के लिए यह काफी फायदेमंद है।

Auto-ngerqi1423295719-c1200x600

दिल और किडनी

मखाना दिल और किडनी के लिए फायदेमंद है। ये किडनी को मजबूत बनाता है और रक्त का पोषण करने में मदद करता है।

132285-heart

फाइबर

मखाने में उच्च मात्रा में फाइबर और कम मात्रा में फैट होता है। इस वजह से ये वजन कम करने में सहायक है। जब भी हल्की-फुल्की भूख लगे तो फ्राइड खाने से बेहतर है कि आप मखाने खाएं।

Download

खाना पचाने में सहायक

जिन लोगों को खाना पचाने में अक्सर दिक्कत होती है, उनके लिए मखाने का सेवन काफी फायदेमंद है। फाइबर से भरपूर होने की वजह से ये शरीर का चयापचय (मेटाबोलिज्म) बढ़ाता है।

Timthumb


कमेंट करें

अभी अभी