इंटरनेशनल

अमेरिका में हार्वे तूफान ने मचाई तबाही, अबतक 18 की मौत, ह्यूस्टन में लगा कर्फ्यू

ललिता सेन, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
87
| अगस्त 30 , 2017 , 13:44 IST | वाशिंगटन

अमेरिका में हार्वे तूफान ने भारी तबाही मचाई है। इससे सबसे ज्यादा नुकसान टेक्सास में हुआ है। ह्यूस्टन शहर पूरी तरह से बाढ़ की चपेट में है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यहां मंगलवार रात से कर्फ्यू लगा दिया गया है। हार्वे के चलते भारी बारिश हुई है, जिसकी वजह से कई हिस्से पानी में डूब गए हैं। हार्वे तूफान की चपेट में आकर 18 लोगों के मारे जाने की खबर है।

राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप बाढ़ स्थिति पर लगातार नजर रख रहे हैं। मंगलवार को ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया ने टेक्सस का दौरा कर स्थिति का जायजा लिया है। ट्रंप ने ऐसे मुश्किल हालात में टेक्सास के लोगों का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि हम किसी भी हालात से निपटने में सक्षम है टेक्सास में पिछले 50 सालों के दौरान पहली बार इतना भयानक तूफान आया है। यहां के लोगों ने पहले ऐसा कभी नहीं देखा, लेकिन हम इस मुश्किल समय से जरूर बाहर निकलेंगे।

Harway

मौसम विज्ञानियों ने आगे भी और बारिश होने का अनुमान जताया है, जिससे साफ है कि इससे पैदा हुई बाढ़ की स्थिति सिर्फ शुरुआत है, स्थिति सामान्य होने में सालों लग सकते हैं। टेक्सास के गवर्नर ग्रेग एबॉट ने बाढ़ की स्थिति से जल्द निजात नहीं पाने की चेतावनी दी है।

Hurricane-harvey-rescue

नावों के जरिए बचावकर्ता फंसे हुए लोगों को सुरक्षित स्थानों पर लेकर पहुंच रही है। अमेरिकी तट रक्षक बल की हवाई यूनिट और नावों की मदद से चार हजार से अधिक लोगों को बचाया गया है। बताया जा रहा है कि बाढ़ और तूफान के कारण इकॉनोमी को लगभग 50 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है।


कमेंट करें