ऑटोमोबाइल

Confirm! हुंडई अगले साल भारतीय बाजार में उतारेगी इलेक्ट्रिक SUV

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1691
| जुलाई 2 , 2018 , 17:16 IST

कार निर्माता कंपनी हुंडई मोटर इंडिया अब भारत में अपनी नई इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।कंपनी भारत में स्थित अपने प्लांट से ये कारें बनाएगी।

बीते 20 वर्षों में 8 मिलियन से ज्यादा कारें भारत में बेच चुकी ह्यूंदै 2021 की पहली तिमाही में 10 मिलियन के आंकड़े को भी पार करने के लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रही है। 2018 से 2020 के बीच ह्यूंदै आठ नए प्रॉडक्ट्स लाने की योजना पर भी काम कर रही है।

इसके अलावा, कंपनी अपने ऐनुअल प्रॉडक्शन की क्षमता को अगले साल जनवरी से 7.5 लाख यूनिट्स करना चाहती है। अभी कंपनी हर साल सात लाख यूनिट्स का प्रॉडक्शन कर रही है।

ह्यूंदै मोटर्स इंडिया लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ वाई के कू के मुताबिक,''2020 तक भारत में लॉन्च होने वाली आठ नई कारों में एक ह्यूंदै इलेक्ट्रिक एसयूवी भी शामिल है। इसे 2019 में लॉन्च किया जा सकता है।

शुरुआत में हम इसे कम्प्लीटली नॉक्ड डाउन यूनिट के तौर पर भारत में इंपोर्ट करेंगे। बाद में बाजार से मिलने वाले रेस्पॉन्स और सरकारी सपॉर्ट के हिसाब से इलेक्ट्रिक वीइकल्स के प्रॉडक्शन में तेजी लाई जाएगी। हम चेन्नै प्लांट से इलेक्ट्रिक कारें भी बनाना चाहते हैं।''

ह्यूंदै इलेक्ट्रिक एसयूवी को भारत के 15 शहरों में लॉन्च करेगी। इसकी कीमत और यूनिट्स के बारे में अभी अंतिम निर्णय लिया जाना बाकी है। कंपनी यह भी चाहती है कि सरकार को इंपोर्ट ड्यूटी में रियायत बरतनी चाहिए, इलेक्ट्रिक वाहनों पर जीएसटी रेट को 12 पर्सेंट से पांच पर्सेंट किया जाना चाहिए और FAME स्कीम को पर्सनल इलेक्ट्रिक वीइक्ल्स पर भी बरकरार रखना चाहिए।


कमेंट करें