खेल

9 टीमों के साथ टेस्ट और 13 टीमों के साथ नई वनडे लीग शुरू करेगा ICC

कुलदीप सिंह, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
129
| अक्टूबर 13 , 2017 , 14:14 IST | ऑकलैंड

आईसीसी 2019 और 2020 में नौ टीमों की टेस्टऔर 13 टीमों की वनडे लीग शुरू करेगी ताकि द्विपक्षीय क्रिकेट को संदर्भ और मायने दिये जा सकें ।

टेस्ट सीरिज लीग में नौ टीमें दो साल में छह श्रृंखलायें खेलेंगी जिनमें तीन अपनी धरती पर और तीन बाहर होंगी । सभी को न्यूनतम दो और अधिकतम पांच टेस्ट खेलने होंगे । सभी मैच पांच दिन के होंगे और आखिर में विश्व टेस्ट लीग चैम्पियनशिप फाइनल खेला जायेगा ।

वनडे लीग से विश्व कप में सीधे प्रवेश मिलेगा जो 12 पूर्ण सदस्य देशों और मौजूदा आईसीसी विश्व क्रिकेट लीग चैम्पियनशिप विजेता के बीच खेली जायेगी ।



लीग के पहले सत्र में हर टीम चार घरेलू और चार विदेशी श्रृंखलायें खेलेगी जिसमें तीन तीन वनडे होंगे ।

आईसीसी चेयरमैन शशांक मनोहर ने एक बयान में कहा ,

मैं सभी सदस्यों को इस फैसले पर पहुंचने के लिये बधाई देता हूं । द्विपक्षीय क्रिकेट को मायने देना नयी चुनौती ही नहीं थी बल्कि पहली बार असल समाधान पर सहमति बनी है । उन्होंने कहा ,इसके मायने हैं कि दुनिया भर में क्रिकेटप्रेमी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का मजा ले सकेंगे और उन्हें पता होगा कि हर मैच महत्वपूर्ण है । आईसीसी के सीईओ डेविड रिचर्डसन ने कहा ,आईसीसी बोर्ड के फैसले के मायने हैं कि हम पहले सत्र का कार्यक्रम और अंक व्यवस्था तय कर सकते हैं । आईसीसी बोर्ड ने विश्व कप 2019 तक चार दिवसीय टेस्ट के ट्रायल को मंजूरी दे दी । सदस्य देश आपसी समझौते के तहत चार दिवसीय क्रिकेट खेल सकेंगे ।

03icc

अन्य फैसलों में नामीबिया को विश्व क्रिकेट लीग डिवीजन दो का मेजबान चुना गया है जो फरवरी 2018 में होगी । वहीं नीदरलैंड आईसीसी महिला विश्व टी20 क्वालीफायर 2018 का मेजबान होगा ।

(पीटीआई इनपुट) 


कमेंट करें