खेल

171 रन की नाबाद पारी खेलने वाली हरमनप्रीत आखिर है कौन? पढ़ें पूरी कहानी

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
153
| जुलाई 21 , 2017 , 12:55 IST | डर्बी

भारतीय महिला टीम ने ऑस्ट्रलिया को 36 रन से हराकर वर्ल्ड कप के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। इस मैच में अपना शानदार प्रदर्शन दिखाते हुए हरमनप्रीत कौर ने नाबाद 171 रनों की पारी खेली। जिसमें उन्होंने 20 चौके और सात छक्के जड़े।

हरमनप्रीत के शानदार शतक के आगे पिछली बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलियाई टीम 40.1 ओवर 245 रनों पर ढेर हो गई। किसी भी भारतीय महिला द्वारा खेली गई यह दूसरी सबसे बड़ी पारी है। हरमनप्रीत से पहले दीप्ती शर्मा ने 188 रन की पारी खेली थी। जो की भारतीय महिला बैट्समैन का सर्वाधिक स्कोर है।

मिडिल क्लास फैमिली में जन्मी हरमनप्रीत को बचपन से ही क्रिकेट खेलने का शौक था। हरमनप्रीत के पिता हरमिंदर सिंह के मुताबिक मैदान में हरमनप्रीत अकेली लड़की हुआ करती थी, जो लड़कों के बीच क्रिकेट खेलती थी।

पिछले वर्ल्ड कप में डेब्यू करने वाली हरमनप्रीत के मुताबिक उनके इस मुकाम में सबसे बड़ा योगदान उनके कोच कुलदीप सिंह सोढ़ी का है। हरमन के क्रिकेटर बनने के पीछे एक कहानी यह भी है कि उनके पिता खुद क्रिकेटर बनना चाहते थे मगर कुछ कारणों की वजह से नहीं बना पाए, ऐसे में उन्होंने बेटी हरमन को क्रिकेट खेलते देखा तो कभी रोका नहीं। जिसकी बदौलत आज उन्होंने नाबाद 171 रनों की पारी खेली।


कमेंट करें