विज्ञान/टेक्नोलॉजी

3 कैमरों के साथ बाज़ार में आया माइक्रोमैक्स Dual-5, देखिए फीचर्स और कीमत

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
314
| अप्रैल 1 , 2017 , 11:01 IST | नई दिल्ली

भारत में स्‍मार्टफोन का बाजार दिन पर दिन बढ़ा होता जा रहा है। ऐसे में स्‍मार्टफोन कंपनियां एक दूसरे से सस्‍ता और बेहतर फोन ग्राहकों के लिये हर रोज लॉन्‍च कर रही हैं। ऐसे में माइक्रोमैक्स ने अपना नए स्मार्टफोन डुअल-5 को भारत में लॉन्च किया है। कंपनी का दावा है कि ये फोन बाकी स्‍मार्टफोन्‍स के मुकाबले में कहीं बेहतर है। इस स्मार्टफोन की सबसे बड़ी खासियत है इसके तीन कैमरे।

इस फ़ोन के बैक में 13 मेगापिक्सल के दो कैमरे हैं, जिसमें आईएमएक्स 258 का सेंसर लगा हुआ है और f/1.8 का अपर्चर, मोनोक्रोम लाइट, बेहतरीन पिक्चर क्वालिटी के लिए आरजीबी का इस्तेमाल किया गया है। इसके कैमरे में एक टेंम्परेचर सेंसर लगाया गया है जिससे दो इमेजों को एक साथ जोड़ा जा सकता है। इसके अलावा फ्रंट कैमरा 13 मेगापिक्सल का है, जिसमें 1.12 माइक्रो पिक्सल का सोनी आईएमएक्स 258 सेंसर लगाया गया है और फोकस के लिए 2.0 का अपर्चर भी लगाया गया है, साथ ही इस फ़ोन में जिफ इमेज बनाने का ऑप्शन भी दिया गया है।

Micromax-Dual-5-With-5.5-inch-AMOLED-Display-4GB-RAM-Dual-13MP-Rear-Cameras-Launched-In-India-For-Rs.24999

स्मार्टफोन के अन्य फीचर्स की बात करें तो, (1080x1920 पिक्सेल्स) एचडी क्वालिटी का डिस्प्ले दिया है, जो 5.5 इंच और 2.5 डी कर्व होगा। इसका एंड्रॉएड ऑपरेटिंग सिस्टम 6.0.1 से लैस किया गया है। इसमें 4GB रैम के साथ 1.4GHz की स्पीड वाला क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन ऑक्टा कोर प्रोसेसर दिया गया है।

इस स्मार्टफोन के रियर पैनल में फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है जो बहुत फास्ट काम करता है। इसका फिंगरप्रिंट सेंसर सेल्फी के लिए भी काम आता है। इस नए स्मार्टफोन में सिक्योर वॉल्ट फीचर भी दिया गया है। इसमें जहां प्राइमरी यूजर के लिए अलग प्राइवेट प्रोफाइल बनाया जा सकता है वहीं यूजर अपने प्राइवेट डेटा को स्टोर करके भी रख सकते हैं और वो प्रोफाइल केवल यूजर के ही फिंगरप्रिंट से ही खुलेगा। इसके अलावा ये स्मार्टफोन अलग से एक सिक्योरिटी चिप के साथ आएगा, जिसमें पासवर्ड और फिंगरप्रिंट सुरक्षित करके रखा जा सकेगा।

Micromax

हाइब्रिड डुअल सिम वाले माइक्रोमैक्स ड्यूल 5 में 128 जीबी का इंटरनल स्टोरेज दिया गया है और इसमें फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ 3200 एमएएच की बैटरी दी गई है, जिस पर कंपनी ने दावा किया है कि यह स्मार्टफोन 10 मिनट में 4 घंटे के लिए चार्ज किया जा सकता है। इस स्मार्टफोन की कनेक्टिविटी की बात करें तो इसमें जीवीओएलटीइ, वाई-फाई 802.11ऐसी, ब्लूटूथ वी4.1, 3.5 एमएम ऑडियो जैक और यूएसबी टाइप-सी मौजूद है।

Micromax-Dual-5 (1)

इसमें एक खास तरह का सेफ्टी फीचर 'SafeSwitch' नाम से दिया गया है, जो चोरी हो जाने पर डेटा लॉस होने से रोकता है। यदि फोन का सिम कार्ड निकाला जाता है, और फोन में पासवर्ड 30 सेकेंड के अंदर नहीं डाला जाता, तो फोन सभी बटनों को लॉक कर देगा और फोन को बंद भी नहीं किया जा सकेगा। ऐसे में स्मार्टफोन को ट्रैक आसानी से किया जा सकेगा। इतना ही नहीं अगर सिम के निकल जाने के 60 मिनट बाद भी इसमें पासवर्ड नहीं डाला जाएगा तो फोन का सारा डेटा वाइप आउट हो जाएगा। किसी ने अगर फोन को हैक करने की कोशिश की या गलत पासवर्ड या पैटर्न लॉक डालने की कोशिश की तो स्मार्टफोन उसकी फोटो क्लिक करके प्री सेलेक्ट नंबर पर भेज देगा।

बता दें माइक्रोमैक्स के इस फ़ोन की कीमत 24999 रुपए है। इस फोन को 10 अप्रैल से फ्लिपकार्ट के जरिए खरीदा जा सकता है। इसके अलावा इस फोन को माइक्रोमैक्स की वेबसाइट और स्टोर से भी लिया जा सकता है लेकिन इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

Maxresdefault