लाइफस्टाइल

मुंह के छालों को कभी ना करें नजरअंदाज, कैंसर का हो सकता है खतरा!

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
318
| मई 14 , 2017 , 15:09 IST | नई दिल्ली

आज हम आपको ऐसी खबर बता रहे हैं जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। कई बार लोगों को हमेशा थकान, किसी एक अंग में अक्सर दर्द की शिकायत आदि बनी रहती है जिस पर वे ध्यान नहीं देते। इसके लिए वे पेन किलर लेकर ही सो जाते हैं। लेकिन ये लक्षण कई बार खतरनाक साबित हो सकते हैं।

Painkillers-could-be-harmful

लीवर में ट्यूमर


पेट के निचले भाग में दर्द होना, ऐंठन या पेट खराब होना कोलोरेक्टल कैंसर को शुरुआती लक्षण हो सकते हैं। इसके अलावा ये लीवर में ट्यूमर भी हो सकता है। अगर अक्सर ही आपको से सब समस्या रहती है तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं।

1428517107_niz-1

गले का कैंसर


खाना निगलने में किसी भी तरह की परेशानी हो तो गले का कैंसर हो सकता है। इसमें पानी पीने तक में परेशानी होती है। अगर तकलीफ ज्यादा हो तो ये फेफड़ों से संबंधित समस्या भी हो सकती है। इसलिए डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

Gale-ka-cancer

थायराइड कैंसर


अचानक आवाज भारी होना या गले में दबाव होना थायराइड कैंसर के लक्षण हो सकते हैं। अगर आपको ये परेशानी होती है तो आपको सचेत रहने की जरूरत है।

Thyroid-cancer

स्तन कैंसर


अगर स्तनों में दर्द या सूजन होने लगे तो ये स्तन कैंसर के लक्षण हो सकते हैं। कई बार स्तनों में गांठ या किसी भी तरह का परिवर्तन भी स्तन कैंसर के लक्षण हो सकते हैं।

26_07_2012-bcancer26

माउथ कैंसर


अगर अक्सर ही मुंह में छाले रहते हैं जिस वजह से मुंह अंदर से सूज जाता है तो ये ओरल कैंसर या माउथ कैंसर के लक्षण हो सकते हैं। ऐसे में पानी निगलने में काफी तकलीफ होती है।

Oral-cancer-650x325


कमेंट करें

अभी अभी