लाइफस्टाइल

सफ़ेद बालों को 5 दिन में करें काला, ये हैं 8 घरेलू नुस्खे

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1512
| जनवरी 4 , 2018 , 16:44 IST

अक्सर देखने में आता है कि लोग अपने बालों को काला करने के लिए अक्सर बाजार में मिलने वाले केमिकल युक्त कलर्स का इस्तेमाल करते हैं। इससे उनके बाल काले तो हो जाते हैं, लेकिन इन कलर्स का लगातार इस्तेमाल आपके बालों को काफी नुकसान पहुंचा सकता है तो क्यों न आप घर पर ही बेहद आसानी से अपने बालों को प्राकृतिक रूप से काला करें। तो चलिए जानते हैं घर पर बालों को काला करने के तरीके के बारे में-

प्याज-

सबसे पहले सबसे आसन और असरदार उपाय की बात करते हैं। जी हां, हम बात कर रहें हैं प्याज सफेद बालों को काला करने में मदद करता है। अगर अपने बालों को काला करना है तो कुछ दिनों तक नहाने से पहले अपने बालों में प्याज का पेस्ट लगायें। उसके बाद उन्हें धुल लें। ऐसा करने से आपके बाल न सिर्फ काले और चमकदार बनेगे बल्कि मजबूती भी मिलेगी।

आंवला-

आंवला कितना फायदेमंद होता है ये तो सब जानते हैं। आंवला खासतौर पर बालों के लिए वरदान होता है। इससे नियमित उपयोग से सफेद होते बालों की समस्‍या से भी निजात मिलती हैं। आंवले को न सिर्फ डाइट में शामिल करें बल्कि मेंहदी में मिलाकर इसके घोल से बालों की कंडिशनिंग करते रहें। चाहे तो आंवले को बारीक काट लें और गर्म नारियल तेल में मिलाकर सिर पर लगाएं।

दही-

दही भी बालों के लिए बेहद गुणकारी होती है। इसके उपयोग से न सिर्फ आपको बालों को पोषण मिलता है बल्कि इसका रंग भी बदलता है। इसके लिए हिना और दही को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्‍ट बना लें और इस पेस्‍ट को बालों में लगाइये। इस घरेलू उपचार को हफ्ते में एक बार लगाने से ही बाल काले होने लगते हैं।

काली मिर्च-

काली मिर्च न सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाती है बल्कि इससे सफ़ेद बालों को काला करने में मदद मिलती है। इसके लिए काली मिर्च के दानों को पानी में उबाल कर उस पानी को बाल धोने के बाद सिर में डालें। लंबे समय तक बालों में इस तरह करने से यह असर दिखाती है।

काफी और काली चाय-

अगर अप अपने सफ़ेद बालों को काला करना चाहती हैं तो ब्‍लैक टी और कॉफी का इस्‍तेमाल करें। सफेद हो चुके बालों को अगर आप ब्‍लैक टी या कॉफी के अर्क से धोएंगें तो आपके सफेद होते बाल दोबारा से काले होने लगेगें। ऐसा आप दो दिन में एक बार जरूर करें।

भृंगराज और अश्वगंधा-

भृंगराज और अश्वगंधा की जड़ें बालों कि हर समस्या का समाधान करती हैं। अपने बालों को काला करने के लिए इनका पेस्‍ट बना कर नारियल तेल में मिलाकर उसे अपने बालों में लगाये। इसे एक घंटे तक लगाये रहें। फिर गुनगुने पानी से अपने बालों को अच्छी तरह से धो लें। इससे बालों की कंडीशनिंग भी होगी और बाल काले भी होंगे।

एलोवेरा-

एलोवेरा बालों के लिए भी बेहद असरदार होता है। बालों में एलोवेरा जेल लगाने से भी बालों का झडऩा और सफेद होना बंद हो जाता है। इसके लिए आप एलोवेरा जेल में नींबू का रस बना कर पेस्‍ट बना लें और इस पेस्‍ट को बालों में लगाएं।

कढ़ी पत्ता करे बड़े कमाल-

सफ़ेद बालों के लिए कढ़ी पत्ता वरदान से कम नहीं। पहले कढ़ी पत्ते को नहाने के पानी में छोड़ दें और एक घंटे के बाद उस पानी से सिर धो लें। इसके अलावा कड़ी पत्तों को नारियल के तेल में तब तक उबालें जब तक वो काले न हो जाएँ। उसके बाद छान लें और उसे एक जार में रख लें। उन्हें लगते रहें। ऐसा करने से आपके बाल काले होते हैं।


कमेंट करें